• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूएस में डेल्टा वैरिएंट की वजह से संक्रमण बढ़ा, टीकाकरण अभियान प्रभावित

Infection increased due to delta variant in US, vaccination campaign affected - World News in Hindi

वाशिंगटन| अमेरिका में कोविड का डेल्टा वेरिएंट तेजी से बढ़ रहा है जिससे टीकाकरण अभियान पर बुरा असर पड़ रहा है और ये धीमा भी हो गया है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की नवीनतम साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना प्रशासित कोविड वैक्सीन खुराक की 7-दिवसीय औसत संख्या में पिछले सप्ताह की तुलना में 55.3 प्रतिशत की कमी आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की लगभग 46.4 प्रतिशत आबादी को कोविड के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है और 54.2 प्रतिशत आबादी को कम से कम एक खुराक मिली है।

अभी तक 154.2 मिलियन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। हालांकि, कुछ राज्यों- जैसे अलबामा, अर्कांसस, लुइसियाना, मिसिसिपी, टेनेसी और व्योमिंग में टीकाकरण की दर कम है।

व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि देश अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के 70 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को कम से कम एक कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के लक्ष्य को चार जुलाई तक पूरा नहीं कर पाएगा।

टीकाकरण दरों में मंदी के बीच, विभिन्न प्रकारों के कारण होने वाले संक्रमण, विशेष रूप से अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण, जिसे पहली बार भारत में पहचाना गया अब बढ़ रहा हैं।

सीडीसी के अनुसार, 19 जून को समाप्त होने वाली 2 सप्ताह की अवधि के लिए डेल्टा प्रकार के संक्रमणों का अनुपात राष्ट्रीय स्तर पर बढ़कर 20.6 प्रतिशत और कुछ क्षेत्रों में ज्यादा होने की उम्मीद है।

सीडीसी के आंकड़ों से पता चला है कि 22 मई को समाप्त हुए दो सप्ताह के फ्रेम में यह आंकड़ा केवल 2.8 प्रतिशत था और 5 जून को समाप्त होने वाले 2 सप्ताह के फ्रेम में बढ़कर 9.5 प्रतिशत हो गया।

सीडीसी के अनुसार, डेल्टा संस्करण के कारण होने वाले संक्रमण अब अमेरिका में नए निदान किए गए कोविड मामलों का पांचवां हिस्सा हैं।

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने चेतावनी दी कि वैरिएंट के अमेरिका में प्रमुख कोरोनावायरस स्ट्रेन बनने की उम्मीद है।

लॉस एंजिल्स काउंटी में, डेल्टा के प्रसार की गति ने अधिकारियों को सार्वजनिक इनडोर स्थानों के लिए मास्क मार्गदर्शन बहाल करने के लिए प्रेरित किया है।

काउंटी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नए, स्वैच्छिक मॉस्क मार्गदर्शन की आवश्यकता है जब तक कि स्वास्थ्य अधिकारी 'बेहतर तरीके से समझ सकें कि डेल्टा संस्करण कैसे और किसके लिए फैल रहा है।'

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर टीकाकरण नहीं की गई आबादी समय पर कार्रवाई नहीं करती है तो वेरिएंट कोविड के फिर से बढ़ने का कारण बन सकता है।

व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार एंथनी फौसी के अनुसार, फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्ना द्वारा बनाए गए एमआरएनए कोविड टीके डेल्टा वेरिएंट पर प्रभावी हैं।

उन्होंने कहा कि फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन की दूसरी खुराक के दो सप्ताह बाद डेल्टा संस्करण में कोविड लक्षणों को रोकने में 88 प्रतिशत प्रभावी था।

अमेरिकी अधिकारियों ने अमेरिकियों से बार-बार अनुरोध किया कि वे जल्द से जल्द टीका लगवाएं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Infection increased due to delta variant in US, vaccination campaign affected
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: infection, increased, due to, delta, variant, us, vaccination, campaign, affected, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved