• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारतीय-अमेरिकी जज ने फेसबुक पर लगाया 10 लाख डॉलर का जुर्माना

Indian-American judge fines Facebook 1 million - World News in Hindi

न्यूयॉर्क । भारतीय-अमेरिकी जज विंस छाबड़िया ने डेटा उल्लंघन परीक्षण में अदालत और उपयोगकतार्ओं के लिए बाधाएं पैदा करने के लिए फेसबुक की मूल कंपनी मेटा और इसकी कानूनी फर्म पर करीब 1 मिलियन (10 लाख ) डॉलर का जुर्माना लगाया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिला न्यायाधीश छाबड़िया ने एक आदेश में कहा कि जुर्माना फेसबुक और गिब्सन डन एंड क्रचर एलएलपी के लिए धोखे से इनकार करने के लिए लूज चेंज है कि उसने तीसरे पक्ष के साथ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी साझा की।

सैन फ्रांसिस्को के जज ने कहा कि मुकदमेबाजी को गलत तरीके से कठिन और महंगा बनाने के लिए फेसबुक देरी, गलत दिशा और तुच्छ तर्क पर निर्भर था। छाबड़िया के अनुसार, शायद यह महसूस करते हुए कि इन दस्तावेजों को रोके रखने के लिए उनके पास कोई वास्तविक तर्क नहीं था, फेसबुक और गिब्सन डन ने विरोधी वकीलों और अदालत की मान्यता से परे विभिन्न बयानों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया।

उन्होंने कहा और फिर से, बार-बार कहा जाने के बाद कि इन तर्कों का कोई मतलब नहीं है, फेसबुक और गिब्सन डन ने उन पर दबाव डालने पर जोर दिया। न्यायाधीश ने कहा कि फेसबुक ने उन उपयोगकर्ताओं को, जिन्होंने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी, कम मुआवजे के लिए समझौता करने के लिए दबाव डालने का भी प्रयास किया। अनुसंधान फर्म कैंब्रिज एनालिटिका के साथ मेटा की साझेदारी से प्रभावित फेसबुक उपयोगकर्ताओं की ओर से कैलिफोर्निया की एक अदालत में मुकदमा दायर किया गया था।

925,078.51 डॉलर का जुर्माना मेटा द्वारा दिसंबर 2022 में क्लास-एक्शन मुकदमे को हल करने के लिए 725 मिलियन डॉलर के समझौते पर सहमत होने के बाद आया है, जिसमें दावा किया गया था कि फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ अवैध रूप से उपयोगकर्ता डेटा साझा किया था। मार्च 2018 में, व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वायली ने सार्वजनिक रूप से खुलासा किया कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को प्रभावित करने के लिए कैंब्रिज एनालिटिका ने अमेरिका में 87 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा का बहिष्कार किया।

इस डेटा ट्रोव में फेसबुक यूजर्स की उम्र, रुचियां, उनके द्वारा पसंद किए गए पेज, उनके द्वारा फॉलो किए जाने वाले समूह, भौतिक स्थान, राजनीतिक और धार्मिक संबद्धता, रिश्ते और फोटो के साथ-साथ उनके पूरे नाम, फोन नंबर और ईमेल पते शामिल थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian-American judge fines Facebook 1 million
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: facebook, indian-american judge, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved