• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पाकिस्तान में सरकार बनाने को सहयोगियों की तलाश में इमरान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के नेशनल असेंबली चुनाव के नतीजे आने के बाद चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) ने शुक्रवार को सरकार बनाने के लिए सहयोगियों की तलाश शुरू कर दी। दरअसल, पीटीआई को सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत हासिल नहीं हो पाया है और उसे इसके लिए अन्य दलों व निर्दलीय सदस्यों के सर्मथन की दरकार होगी।

हालांकि पूरे देश में मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के 40 घंटे बाद भी मतगणना जारी थी। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, पीटीआई के उम्मीदवार 114 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहे हैं। सत्तासीन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के खाते में 36 सीटें गई हैं, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी के नेतृत्व में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी 43 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है।

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान (65) का पाकिस्तान का 19वां प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है, मगर उनकी किस्मत पर अंतिम फैसला आना अभी बाकी है। पाकिस्तान में 272 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए कम से कम 137 सीटों की जरूरत होती है। मगर दो निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान नहीं हो पाने से अभी 270 सीटों में बहुमत पाने के लिए इमरान खान को कम से कम 136 सदस्यों के समर्थन की दरकार होगी।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Imran Khan will need to form coalition after Pakistan election win
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: imran khan, pakistan election 2018, pakistan election, coalition government, imran khan pakistan new prime minister, pakistan new prime minister, इमरान खान, पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ, पीटीआई, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved