• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बहामास में तबाही मचाने के बाद अमेरिका की तरफ बढ़ा तूफान डोरियन

Hurricane Dorian heads to US after lashing Bahamas - World News in Hindi

मियामी। बहामास (Bahamas) में तबाही मचाने और 20 लोगों की जान लेने के बाद प्रलयकारी तूफान डोरियन (Hurricane Dorian) अमेरिका के पूर्वी तट पर दस्तक देने के लिए आगे बढ़ चुका है।

बहामास के प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिननिस ने इसे "देश के इतिहास में सबसे बड़े राष्ट्रीय संकटों में से एक " कहा, क्योंकि इस तूफान ने कई घरों को तहस-नहस करने के साथ कुछ क्षेत्रों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस तूफान ने ग्रैंड बहामा द्वीप पर बने एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

फ्लोरिडा से वर्जीनिया तक के निवासियों को आपातकाल को लेकर चेतावनी दी गई, क्योंकि श्रेणी दो का तूफान धीरे-धीरे उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। बहामास से टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया था, लेकिन अब फिर से वह मजबूत हो गया है।

तूफान ने 1 सितंबर को 298 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बहामास में दस्तक दी थी। दो दिनों तक इस तूफान ने अबाको द्वीप और ग्रैंड बहामा को काफी प्रभावित किया।

बहामास के अधिकारियों ने तूफान से होने वाली मौतों की आधिकारिक संख्या 20 बताई थी। हालांकि यह संख्या और बढ़ सकती है।

संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्क लोकॉक ने बुधवार को बताया था कि उत्तरी बहामास इस तूफान से 'तबाह' हो गया है, और "ऐसा नजारा यहां पहले कभी नहीं देखा गया था।"

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) के अनुसार, डोरियन वर्तमान में जॉर्जिया राज्य में सवान्नाह से करीब 100 किलो मीटर दक्षिण-पूर्व में और उत्तर में लगभग 11 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

एनएचसी ने चेतावनी दी कि "यह प्रलयकारी तूफान अगले दो दिनों तक अमेरिका के दक्षिण-पूर्व और मध्य-अटलांटिक तटों के एक बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकता है।"

गुरुवार की रात को डोरियन दक्षिणी कैरोलिना के तट के करीब से या उसके ऊपर से गुजर सकता है और उसके बाद दिन यह तूफान कैरोलिना के उत्तरी तट पर पहुंचेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो ने प्रभावित क्षेत्रों को पुन:स्थापित करने में मदद करने के लिए सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, बहामास के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री मार्विन डेम्स ने कहा कि ग्रैंड बहामा द्वीप पर 600 से अधिक पुलिस और मरीन उपस्थित हैं और करीब 100 अबाको द्वीप में बचाव अभियान में सहायता कर रहे हैं।

अमेरिकी तटरक्षक और गैर सरकारी संगठन भी तूफान से पीड़ित लोगों के लिए भोजन और दवा का प्रबंध करने में लगे हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Hurricane Dorian heads to US after lashing Bahamas
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hurricane dorian, bahamas, america, storm, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved