• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गूगल ने डूडल बनाकर मनाई बर्लिन की दीवार गिरने की 30वीं वर्षगांठ

Google celebrates 30th anniversary of fall of Berlin Wall - World News in Hindi

नई दिल्ली। बर्लिन की दीवार गिरने की 30वीं वर्षगांठ गूगल ने अलग अंदाज से डूडल बनाकर मनाई। इसमें गिरी दीवार के सामने दो परिजनों को गले मिलते दिखाया गया है। डूडल को बर्लिन के गेस्ट आर्टिस्ट मैक्स गुथर ने बनाया है। इसमें एक पुरुष और महिला को दीवार गिरने के बाद गले मिलते हुए दिखाया गया है। यह वह क्षण था जिसने शीत युद्ध के युगपत अंत और पूर्वी व पश्चिमी जर्मनी के पुनर्मिलन की शुरुआत का संकेत दिया था।

डूडल में दंपति एक दीवार के बीच में गले लगाता है जिसे बीच में खींचा गया है। 1989 में आज ही के दिन बर्लिन की दीवार पर जमा भीड़ ने 'तोर औफ!' (गेट खोलो) के नारे लगाए थे।

गूगल ने कहा, "एक सरकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, एक आधिकारिक प्रवक्ता के जल्दबाजी वाले बयान ने पत्रकारों और टीवी दर्शकों को गलत सूचना दी कि पूर्वी जर्मनी, पूर्वी और पश्चिमी बर्लिन के बीच मुफ्त यात्रा की अनुमति देगा।"

गूगल ने आगे कहा, "घंटों के भीतर, दीवार पर एक विशाल भीड़ इकट्ठा हो गई, जो सीमा पर खड़े गार्ड्स से कुछ दूरी पर अधिक संख्या में थी। मध्यरात्रि से कुछ समय पहले बॉर्नहोल्मर स्ट्रीट चौकी के प्रभारी अधिकारी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की उपेक्षा की और गेट खोलने का आदेश दिया।"

इस बात की सूचना सभी को मिल गई और अगले कुछ दिनों में गायन, नृत्य, और एक नए युग की शुरुआत करते हुए 20 लाख से भी ज्यादा जुबली जर्मन ने सीमा पार की। जबकि अन्य लोगों ने दीवार को तोड़ना शुरू कर दिया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Google celebrates 30th anniversary of fall of Berlin Wall
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: google celebrate, 30th anniversaryfall of berlin wall, berlin wall, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved