• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनरल मोटर्स की पहली महिला CFO बनीं दिव्या, 'हार्वर्ड' में देखे थे तंगी के दिन

General Motors first lady became a CFO in Divya, Harvard, economic condition is not good in harvard university - World News in Hindi

वॉशिंगटन। भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स की पहली महिला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) बनी हैं। दिव्या सूर्यदेवरा 1 सितंबर से अपना कार्यकाल संभालेंगी और जनरल मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मैरी बर्रा को रिपोर्ट करेंगी।


पिता का हो गया था निधन, अकेली मां ने की तीन बहनों की परवरिश
दिव्या बताती हैं कि वे जब बहुत छोटी थी तभी उनके पिता का निधन हो गया। उनकी मां ने उनको और उनकी दो बहनों को बहुत मेहनत करके बड़ा किया। उन्होंने कहा कि एक अकेली मां के लिए तीन तीन बच्चों की परवरिश करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन मां ने फिर भी हिम्मत नहीं हारी। आगे उन्होंने कहा कि जब वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पहुंची तो यहां आर्थिक रूप से उन्हें बहुत परेशानी उठानी पड़ी। यहां तक की कॉलेज की ट्रिप पर भी वे इसलिए नहीं जाती थी क्योंकि उनके पास इसके लिए पैसे नहीं होते थे। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सफल होकर दिखाया।

22 साल की उम्र में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किया प्रवेश
भारत में जन्मी और पली-बढ़ी दिव्या ने चेन्नई के मद्रास विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद दिव्या 22 साल की उम्र में हायर स्टडी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्वर्ड चली गईं। यहां से एमबीए की डिग्री ली और निवेश बैंक यूबीएस में अपनी पहली नौकरी की और 25 साल की उम्र में एक साल बाद जनरल मोटर्स से जुड़ी।


2016 में बनीं ऑटोमोटिव क्षेत्र की राइजिंग स्टार

2016 में दिव्या को ऑटोमोटिव क्षेत्र की ‘राइजिंग स्टार’ का खिताब मिला। पिछले साल 40 से कम उम्र के लिए दिव्या को डेट्रोइट बिजनेस के 40 में नामित किया गया था। जनरल मोटर्स क्रूज में अरबों डॉलर के निवेश को सुरक्षित रखने में निभाई भूमिका 39 वर्षीय, दिव्या ने इस महीने की शुरुआत में जापानी तकनीकी जायंट सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प द्वारा जनरल मोटर्स क्रूज में 2.25 अरब डॉलर के निवेश को सुरक्षित रखने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। आपको बता दें कि दिव्या ने स्वत: ड्राइविंग वाहन स्टार्टअप क्रूज के अधिग्रहण समेत कई महत्वपूर्ण सौदों में जरूरी भूमिका निभाई है।


दिव्या को लेकर जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बर्रा ने कहा, हमारे वित्तीय परिचालनों में कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में दिव्या का अनुभव और नेतृत्व पिछले कई वर्षों में हमने जो मजबूत व्यापारिक परिणामों को प्रदान किया है, उसे बनाने के लिए उसे अच्छी तरह से स्थापित किया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-General Motors first lady became a CFO in Divya, Harvard, economic condition is not good in harvard university
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: general motors, first lady became a cfo, divya suryadevra, harvard, economic, condition, harvard university, indian origin chief financial offcier, भारतीय मूल की अमेरिकी महिला, दिव्या सूर्यदेवरा, अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स की पहली महिला, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved