• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

US ने गिराया सबसे बड़ा बम MOAB: जानें क्यों चर्चा में है ‘सभी बमों की मां’

न्यू यॉर्क। अमेरिका ने अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में आईएसआईएस को निशाना बनाते हुए जीबीयू-43/बी मैसिव ऑर्डनंस एयर ब्लास्ट (एमओएबी) नाम का बम गिराया है। इस बम को ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ यानी ‘सभी बमों की मां’ भी कहा जाता है। इस तरह के बम पूरी दुनिया में सिर्फ 15 हैं। सवा तीन किलोमीटर के दायरे में यह सब कुछ खाक कर देता है। इस बम को बनाने में तकरीबन दो हजार करोड़ रुपये का खर्च आता है। अफगानिस्तान में आईएस की सुरंगों और टनल को निशाना बनाकर यह सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम गिराया गया। इस कार्रवाई के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि यह सफल अभियान रहा और हमें सेना पर गर्व है।
आइये हम बताते हैं इस बम को ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ नाम क्यों दिया गया है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है?
- दरअसल एमओएबी को दुश्मन में मनोवैज्ञानिक डर पैदा करने के मकसद से बनाया गया था। इसे पहली बार गुरुवार को अफगानिस्तान में इस्तेमाल किया गया और उसके नंगरहार के इलाके में म को गिराया गया जहां 300 मीटर का गड्ढा हो गया।
- यह हमला भी जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर हुए हमले की तरह ही अमेरिकी सरकार के द्वारा लिया गया एक बड़ा फैसला है। अगस्त 6 और अगस्त 9, 1945 को हुए इस हमले में 2.46 लाख के करीब लोग मारे गए थे। अमेरिकी वायुसेना ने जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बम ‘लिटिल बॉय’ गिराया था। उसके तीन दिनों बाद अमेरिका ने फिर नागासाकी शहर पर ‘फैट मैन’ परमाणु बम गिराया। हालांकि जीबीयू-43 परमाणु बमों की श्रेणी में नहीं आता है।
- एमओएबी के जालीदार पंख होते हैं जो गिराए जाने के बाद हवा में इसके वजन को कंट्रोल करते हैं। यह इतना बड़ा है कि इसे केवल एक बड़े विमान से ही गिराया जा सकता है।
- इस बम को पैलिट (पट्टी के आकार का स्टैंड) पर रखा जाता है। बम को विमान से बाहर निकालने के लिए पैलिट को पैरशूट की मदद से गिराया जाता है। पैरशूट द्वारा पैलिट को खींचे जाने से बम उससे अलग हो जाता है और अपने टारगेट पर जाकर गिरता है। यह तेजी से आगे बढ़ता है और सैटेलाइट की मदद से इसे आंशिक रूप से निर्देशित किया जाता है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US drops biggest non nuclear bomb in Afghanistan, know why MOAB is called mother of all bombs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: afghanistan, america most powerful non-nuclear bomb, donald trump, gbu-43, gbu-43-b, isis, isis targets in afghanistan, mc-130 aircraft, moab, mother of all bombs, pakistan, us and afghan, us military, washington, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved