• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

G-20 सम्मेलन : PM मोदी ने जापान-अमेरिका-भारत की दोस्ती को कहा JAI

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स के सदस्य देशों से आर्थिक अपराधियों और भगोड़े के खिलाफ मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे अपराधी दुनिया की आर्थिक स्थिरता के सामने गंभीर खतरा पेश कर रहे हैं।

मोदी ने कहा, ‘वित्तीय घोटालेबाजों और भगोड़ों के खिलाफ भी मिलकर काम करने की जरूरत है। यह समस्या वैश्विक वित्तीय स्थिरता के लिए एक गंभीर खतरा बन सकती है।’ जिसके बाद भारत ने आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जी 20 सम्मेलन में 9 प्वाइंट्स का एजेंडा पेश किया। मोदी ने कहा, ‘जी-20 सम्मेलन में हमारे आपसी सहयोग का आधार मजबूत होना है। इस समूह की अगुवाई विकासशील देश द्वारा की जा रही है।

यह एक अच्छा अवसर है, विकासशील देशों की प्राथमिकताओं को भी जी-20 के एजेंडा में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।’ इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दो महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठक में भाग लिया। वह पहले जापान, अमेरिका और भारत के बीच पहली बार आयोजित की गई त्रिपक्षीय बैठक में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने रूस, भारत और चीन के बीच दूसरी बार आयोजित की गई त्रिपक्षीय बैठक में भाग लिया।

यह बैठक को 12 साल के अंतराल के बाद आयोजित की गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और मोदी के बीच यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब चीन दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवाद में उलझा हुआ है। इसके अलावा वह पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ विवाद में उलझा हुआ है। दोनों ही क्षेत्रों को खनिज, तेल और अन्य प्राकृतिक संसाधनों में संपन्न माना जाता है। मोदी ने ट्रंप और आबे के साथ बैठक के बाद साझा मूल्यों पर साथ मिलकर काम जारी रखने पर जोर देते हुए कहा, ‘जेएआई (जापान, अमेरिका, भारत) की बैठक लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पित है। ‘जेएआई’ का अर्थ जीत शब्द से है।’

जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रथम ‘जेएआई त्रिपक्षीय’ में भाग लेकर खुश हैं। ट्रंप ने बैठक में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की। तीनों नेताओं ने संपर्क, सतत विकास, आतंकवाद निरोध और समुद्री एवं साइबर सुरक्षा जैसे वैश्विक एवं बहुपक्षीय हितों के सभी बड़े मुद्दों पर तीनों देशों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून एवं सभी मतभेदों के शांतिपूर्ण हल पर आधारित मुक्त, खुला, समग्र और नियम आधारित व्यवस्था की ओर आगे बढऩे पर अपने विचार साझा किए। मोदी, ट्रंप और आबे बहुपक्षीय सम्मेलनों में त्रिपक्षीय प्रारूप में बैठक करने के महत्व पर भी सहमत हुए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-G20 Summit 2018 Updates: At G20 Summit, PM Modis Action Plan Against Economic Fugitives
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: g20 summit 2018, g20 summit, pm modi, narendra modi, action plan against economic fugitives, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved