• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

फेसबुक पर 34 हजार करोड़ रुपए के जुर्माने की सिफारिश, इसमें पाया दोषी

वॉशिंगटन। डेटा लीक मामले में अमेरिकी रेग्युलेटर फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने सोशल नेटविर्कंग वेबसाइट फेसबुक पर 5 अरब डॉलर के जुर्माने की सिफारिश की है। भारतीय मुद्रा के हिसाब से यह राशि लगभग 34 हजार करोड़ रुपए है। किसी टेक कंपनी पर यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना होगा। वर्ष 2012 में गूगल पर 154 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा था। रिपोर्टों के अनुसार 3-2 वोट के साथ इस जुर्माने को मंजूरी दी गई है। अमेरिकी न्याय विभाग फेसबुक के जुर्माने पर अंतिम फैसला करेगा।

मार्च 2018 में फेसबुक के डेटा लीक का सबसे बड़ा मामला सामने आया था। एफटीसी ने फेसबुक को यूजर्स के डेटा की निजता और सुरक्षा में चूक का दोषी पाया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की ब्रिटिश कंसल्टेंसी फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका को डेटा लीक करने के मामले में अमेरिकी संसद में भी पेशी हुई थी। उसके बाद एफटीसी ने जांच शुरू कर दी थी।

फेसबुक ने समझौते के लिए 3 से 5 अरब डॉलर के सेटलमेंट का प्रस्ताव रखा था। एफटीसी ने भी मामले की जांच खत्म करने के लिए इन्हीं शर्तों के तहत कंपनी पर जुर्माने की रकम तय की। हालांकि, पेनल्टी की रकम फेसबुक के 2018 के रेवेन्यू के मुकाबले सिर्फ 9 फीसदी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Facebook to be fined 5 billion dollar for Cambridge Analytica privacy violations
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: facebook, 5 billion dollar fine, cambridge analytica privacy violations, federal trade commission, facebook ceo mark zuckerberg, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved