• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डच जांचकर्ताओं ने टेस्ला के ड्राइविंग डेटा स्टोरेज सिस्टम को किया हैक

Dutch investigators hack Tesla driving data storage system - World News in Hindi

सैन फ्रांसिस्को । मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि डच फोरेंसिक शोधकर्ताओं की एक टीम ने टेस्ला के डेटा स्टोरेज सिस्टम को डिक्रिप्ट किया, जिससे जानकारी की एक टुकड़ी तक पहुंच प्रदान की जा सके। यह दुर्घटना की जांच में उपयोगी हो सकती है। द वर्ज के अनुसार, टेस्ला अपने ग्राहकों के ड्राइविंग व्यवहार के बारे में जानकारी रिकॉर्ड करती है, दोनों अपने उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली, ऑटोपायलट में सुधार करने के लिए और दुर्घटना की स्थिति में, जांचकर्ताओं को प्रदान करने के लिए सहायता प्रदान करती है।

हालांकि, नीदरलैंड फोरेंसिक इंस्टीट्यूट (एनएफआई) के शोधकर्ताओं ने पाया कि टेस्ला के वाहन गति, त्वरक पेडल स्थिति, स्टीयरिंग व्हील कोण और ब्रेक उपयोग सहित पहले से ज्ञात की तुलना में कहीं अधिक विस्तृत डेटा संग्रहित करते हैं।

संस्थान ने कहा, इस डेटा में से कुछ को एक वर्ष तक संग्रहित किया जा सकता है।

टीम ऑटोपायलट के साथ एक टेस्ला से जुड़े एक दुर्घटना की जांच कर रही थी, जिसने अप्रत्याशित रूप से ब्रेक लगाने के बाद एक अन्य वाहन को पीछे से खत्म कर दिया था। टेस्ला से डेटा की तलाश करने के बजाय, डच जांचकर्ताओं ने कंपनी के डेटा लॉग को "निष्पक्ष रूप से" मूल्यांकन करने के लिए "रिवर्स इंजीनियर" को चुना।

एनएफआई के एक डिजिटल अन्वेषक फ्रांसिस हुगेंडिजक ने एक बयान में कहा, "इन आंकड़ों में फोरेंसिक जांचकर्ताओं और यातायात दुर्घटना विश्लेषकों के लिए जानकारी का खजाना है और एक घातक यातायात दुर्घटना या चोट के साथ दुर्घटना के बाद आपराधिक जांच में मदद कर सकता है।"

एनएफआई ने कहा कि भले ही टेस्ला ने अतीत में सरकार के डेटा अनुरोधों का अनुपालन किया हो, लेकिन कंपनी ने बहुत सारे डेटा को छोड़ दिया जो उपयोगी साबित हो सकते थे।

एनएफआई की रिपोर्ट में कहा गया है, "टेस्ला हालांकि केवल एक विशिष्ट समय सीमा के लिए सिग्नल का एक विशिष्ट सबसेट प्रदान करता है, केवल अनुरोध किया जाता है, जबकि लॉग फाइलों में सभी रिकॉर्ड किए गए सिग्नल होते हैं।"

हैक की खबर का अमेरिकी जांचकर्ताओं के लिए निहितार्थ हो सकता है जो ऑटोपायलट के उपयोग के दौरान टेस्ला वाहनों और आपातकालीन वाहनों से जुड़े दुर्घटनाओं की एक दर्जन घटनाओं की जांच कर रहे हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dutch investigators hack Tesla driving data storage system
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dutch investigators hack tesla driving data storage system, dutch investigators, hack, tesla driving data storage system, tesla, dutch, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved