• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

‘अमेरिका चाहता है भारत-पाक एक साथ मिलकर कश्मीर मसले को सुलझाएं’

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने खुलासा किया था कि एक मुलाकात के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप के लिए कहा था। इसके बाद विपक्षी दलों ने संसद में मोदी सरकार को घेरने का खूब प्रयास किया था और उनसे जवाब मांगा था। तब भारत ने अपना रुख साफ करते हुए कहा था कि कश्मीर पर किसी तीसरे पक्ष से बातचीत का सवाल ही पैदा नहीं होता।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर बोले कि इस पर अगर कभी आवश्यकता हुई तो बस पाकिस्तान से बात होगी, किसी तीसरे पक्ष से नहीं। इस बीच, अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन सिंगला के हवाले से खबर आई है कि कश्मीर मसले पर अमेरिका अपनी पुरानी नीति पर चलना चाहता है। अमेरिका चाहता है कि भारत और पाकिस्तान एक साथ मिलकर इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करें।

हर्षवर्धन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति पहले ही साफ कर चुके हैं कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहते हैं कि वे मध्यस्थता करें तो वे मध्यस्थता कर सकते हैं, लेकिन भारत का रुख साफ है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है, जिस पर फैसला केवल दोनों देश कर सकते हैं। भारत का कश्मीर पर हमेशा से रुख स्पष्ट रहा है कि यह एक आंतरिक मुद्दा है, जिस पर किसी तीसरे देश का दखल स्वीकार नहीं किया जाएगा। अमेरिका ने मध्यस्थता करने से साफ इंकार कर दिया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Donald Trump Kashmir Mediation Offer Not On Table Anymore : Harsh Vardhan Shringla
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: donald trump, kashmir mediation, harsh vardhan shringla, us president donald trump, india, pakistan, jammu and kashmir, डोनाल्ड ट्रम्प, कश्मीर मध्यस्थता, हर्षवर्धन श्रृंगला, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, भारत, पाकिस्तान, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved