• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नाइजीरिया में हैजा ने 1,768 लोगों की जान ली

Death toll from Nigeria cholera outbreak reaches 1,768 - World News in Hindi

अबुजा। नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप ने जनवरी में शुरू होने के बाद से देश में 1,768 लोगों की जाने ली है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के प्रमुख चिकवे इहेकवेजु ने कहा कि अगस्त के मध्य तक 23 राज्यों और संघीय राजधानी क्षेत्र में हैजा के 47,603 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए।

यह देखते हुए कि राष्ट्रीय बहु-क्षेत्रीय आपातकालीन प्रणाली राष्ट्रीय प्रतिक्रिया का समन्वय करना जारी रख रहा है। इहकेवेजु ने कहा, "यह मामले साल की शुरूआत से दर्ज किए गए थे। 5 से 14 साल की उम्र के लोग ज्यादातर प्रभावित हुए और इसमें 51 फीसदी पुरुष और 49 फीसदी महिलाएं शामिल थीं।"

वरिष्ठ रोग नियंत्रण अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण समुदायों में पीने योग्य पानी की कमी, हैजा के प्रकोप के लिए अपर्याप्त जनशक्ति, साथ ही देश में प्रभावित स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले अपर्याप्त टीके, इन चुनौतियों का जवाब देने के कारण सामने आ रहे हैं।

हैजा एक अत्यधिक विषैला रोग है जो अपने सबसे गंभीर रूप में तीव्र पानी वाले दस्त की अचानक शुरूआत से होता है जो गंभीर निर्जलीकरण से मौत का कारण बन सकता है।

नाइजीरिया में हैजा का प्रकोप लगातार बना हुआ है, जो सालाना ज्यादातर बारिश के मौसम में होता है। क्योंकि ज्यादा बार खराब स्वच्छता, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले क्षेत्रों में और खुले में शौच एक आम बात है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Death toll from Nigeria cholera outbreak reaches 1,768
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: death toll from nigeria cholera outbreak reaches 1, 768, nigeria, cholera, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved