• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रूसी सैन्य अभियान के बीच यूक्रेनी वेबसाइटों पर साइबर हमले

Cyber attacks on Ukrainian websites amid Russian military operation - World News in Hindi

लंदन/कीव । रूस के यूक्रेन पर सैन्य अभियान शुरू करने के साथ ही गुरुवार तड़के एक साइबर हमले के बाद यूक्रेन की प्रमुख सरकारी वेबसाइटें बंद हो गई।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन मंत्रिमंडल, विदेश मंत्रालय, बुनियादी ढांचा, शिक्षा और अन्य मंत्रालयों की वेबसाइटें एकदम निष्क्रिय हो गईं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, एक अलग और गंभीर हैकिंग घटना के घंटों पहले यूक्रेन में सैकड़ों कंप्यूटरों पर डेटा-वाइपिंग पाई गई थी।

इसने चिंता पैदा कर दी है कि रूसी सैन्य हमले के बीच एक विनाशकारी साइबर हमला सामने आ रहा था।

साइबर सुरक्षा फर्म मैंडिएंट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी चार्ल्स कार्मकल ने सीएनएन को बताया, हमें यूक्रेन में कई वाणिज्यिक और सरकारी संगठनों में आज विनाशकारी मैलवेयर हमले की जानकारी है। अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि रूस यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के साथ साइबर ऑपरेशन का इस्तेमाल करेगा।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले महीने कहा था कि अगर रूस यूक्रेन में अतिरिक्त साइबर हमले करता है तो अमेरिका अपने साइबर ऑपरेशन से इसका करारा जवाब दे सकता है।

हालांकि, सभी साइबर घटनाओं में, विनाशकारी डेटा-वाइपिंग टूल वाइपर मैलवेयर के सबसे अधिक प्रभावशाली होने की क्षमता थी। साइबर सुरक्षा फर्म ईएसईटी के अनुसार इस साइबर हमले ने यूक्रेन में बड़े संगठनों को प्रभावित किया है।

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक विशेष अभियान को अधिकृत किया।

बीबीसी ने बताया, हम यूक्रेन के अन्य हिस्सों में कुछ अपुष्ट विस्फोटों की रिपोर्ट सुन रहे हैं। राजधानी के अलावा दोनेत्सक क्षेत्र के क्रामाटोरस्क में जोरदार धमाका हुआ है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Cyber attacks on Ukrainian websites amid Russian military operation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cyber attacks, russian, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved