• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोविड -19 लॉकडाउन ने समुद्र के शोर को कम किया : अध्ययन

Covid-19 lockdown reduces ocean noise: Study - World News in Hindi

वैलिंगटन| न्यूजीलैंड और कनाडा के वैज्ञानिकों के एक संयुक्त अध्ययन से पता चला है कि समुद्री जीवन के लिए मौन सुनहरा है क्योंकि कोविड -19 लॉकडाउन ने वैश्विक शिपिंग को धीमा कर दिया और समुद्र के शोर को कम कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड का पहला कोविड -19 लॉकडाउन 26 मार्च, 2020 को शुरू हुआ, देश का सबसे व्यस्त तटीय जलमार्ग, होराकी खाड़ी, लगभग सभी गैर-जरूरी जहाजों से रहित हो गया और शोर का स्तर गिर गया।

ऑकलैंड विश्वविद्यालय के समुद्री वैज्ञानिक एसोसिएट प्रोफेसर क्रेग रेडफोर्ड ने कहा, "पहले लॉकडाउन ने वास्तव में हमें समुद्री जीवन पर मानव गतिविधि के प्रभावों को मापने का अभूतपूर्व अवसर दिया। इसलिए हमने इस नई, अपेक्षाकृत शांत दुनिया में अपने समुद्री जीवों की प्रतिक्रिया पर एक नजर डालने का फैसला किया।"

ध्वनि प्रदूषण समुद्री जीवन को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है जो विभिन्न प्रकार के जीवन-महत्वपूर्ण व्यवहारों जैसे कि शिकारी अलार्म या साथी चयन को संप्रेषित करने के लिए ध्वनि का उपयोग करते है। पानी के भीतर की आवाज का बढ़ना समुद्री वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन गया है, जिनके पास समुद्री जीवन पर घातक और उप-घातक प्रभावों के प्रमाण हैं।

इस अध्ययन में, होराकी खाड़ी में पांच स्थलों पर सीफ्लोर माउंटेड ध्वनिक रिकॉडिर्ंग स्टेशनों का उपयोग करके फरवरी 2020 और मई 2020 के बीच ध्वनिक डेटा एकत्र किया गया था। रिकॉर्डर ने हर 10 मिनट में दो मिनट की ध्वनि को कैप्चर किया जो प्रति घंटे छह नमूनों या एक दिन में 144 नमूनों के बराबर थी। नमूनों को तब प्री-लॉकडाउन और लॉकडाउन के दौरान विभाजित किया गया था।

आमतौर पर खाड़ी में पाई जाने वाली दो प्रजातियां इस अध्ययन का केंद्र बिंदु थीं, बॉटलनोज डॉल्फिन और बिगआईज मछली। दोनों ध्वनिक संचार के माध्यम से सामाजिक समूहों को बनाए रखते हैं जो वैज्ञानिकों को उनकी संचार सीमा की सटीक गणना करने में सक्षम बनाते हैं।

वैज्ञानिक समुद्री शोर की तुलना मानव कॉकटेल पार्टी में करते हैं, उदाहरण के लिए कमरे में जितने अधिक लोग होते हैं, उतना ही मुश्किल होता है कि पास के साथी को सुनना।

छोटी नावों के बिना, सभी पांच ध्वनिक निगरानी स्थलों पर खाड़ी बहुत शांत हो गई, खासकर 1 किलोहट्र्ज से कम आवृत्तियों पर। माध्य ध्वनि दबाव का स्तर पहले दिन 8 डेसिबल और 10 डेसिबल से नीचे था और पोत के शोर का स्तर लगभग आधा गिर गया था।

अध्ययन से कुल मिलाकर पता चला कि लॉकडाउन के दौरान डॉल्फिन और बड़ी आंखों वाली मछली की एक-दूसरे को स्पष्ट रूप से सुनने की क्षमता दोगुनी से अधिक हो गई।

एसोसिएट प्रोफेसर रेडफोर्ड ने कहा, " पोत का शोर लगभग सभी समुद्री स्तनधारियों और मछलियों के लिए अत्यधिक आक्रामक है।"

शोध ग्लोबल चेंज बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है और कनाडा के विक्टोरिया विश्वविद्यालय से डॉ मैथ्यू पाइन के सहयोग से किया गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Covid-19 lockdown reduces ocean noise: Study
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid-19, lockdown, reduces, ocean, noise, study\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved