• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूरोप में Covid 19 के मामलों की संख्या बढ़कर 1 लाख हुई

COVID-19 cases exceed one lakh in Europe - World News in Hindi

ब्रसेल्स। यूरोप भर में 1,00,000 से अधिक लोगों को कोविड-19 (कोरोनावायरस) से संक्रमित पाया गया है, जिसने यूरोपीय सरकारों को नए एहतियाती कदम उठाने पर मजबूर कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कोविड-19 की चपेट में 40 से अधिक यूरोपीय देश आ गए हैं। इटली, स्पेन, जर्मनी और फ्रांस सबसे बुरी तरह प्रभावित है। इन चारों देशों में से प्रत्येक में 10,000 से अधिक कन्फर्म मामले सामने आए हैं।

इटली में, प्रधानमंत्री ज्यूसेपे कॉन्टे ने गुरुवार को कहा कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी बंदी, जो 10 मार्च से 3 अप्रैल तक के लिए निर्धारित था, उसे अब बढ़ाया जाएगा। अन्य सरकारी अधिकारियों ने कहा कि और सख्ती बढ़ाई जा सकती है।

नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा गुरुवार को जारी किए गए नए आंकड़ों के अनुसार, इटली में कोविड-19 के कारण 24 घंटे में कुल 427 लोगों की मौत हो गई जिससे कि मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,405 हो गई।

देश में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या 41,305 हो गई है।

इटली के बाद यूरोपीय देशों में स्पेन में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। स्पेनिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को कोविड-19 संक्रमण की संख्या बढ़कर 17,147 हो गई, जो 767 मौतों के साथ बुधवार के 13,716 मामलों के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा है।

जर्मनी और फ्रांस में गुरुवार को पहली बार कोविड-19 के 10,000 से अधिक मामले सामने आए।

जर्मनी की रोग नियंत्रण एजेंसी रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के आंकड़ों से पता चला है कि कोविड-19 के कारण 20 नई मौतों के साथ गुरुवार को इसके मामले बढ़कर 10,999 तक पहुंच गए। मरने वालों की कुल संख्या 40 से अधिक हो गई है।

स्वास्थ्य मामलों के फ्रांसीसी महानिदेशक जेरोम सलोमन ने गुरुवार को घोषणा की कि फ्रांस में कोरोनोवायरस संक्रमण के 10,995 मामले सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 108 रोगियों ने अपनी जान गंवाई है। 1,122 मरीज फिलहाल इन्टेन्सिव केयर में हैं, जबकि 1,300 लोग ठीक हो चुके हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अगले दशक में 5 अरब यूरो (5.35 अरब डॉलर) का निवेश करने का संकल्प लिया।

वहीं, गुरुवार को, बुनियादी सेवा और स्वास्थ्य मामलों की फिनिश मंत्री क्रिस्टा किरू ने घोषणा की कि सरकार कोविड-19 से संक्रमित होने वाले वृद्ध लोगों के जोखिम को कम करने के लिए अस्पतालों और केयर होम पर प्रतिबंध लगा रही है और 70 से अधिक उम्र के लोगों से अनावश्यक सामाजिक संपर्क से बचने का आग्रह किया।

यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) ने बुधवार रात को कोरोनोवायरस जोखिमों का मुकाबला करने के लिए 750 अरब यूरो (800 अरब डॉलर) के आपातकालीन बांड-खरीद कार्यक्रम की घोषणा की।

ग्रीस में कोरोनोवायरस से छठी मौत होने की घोषणा के बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने कहा कि ग्रीक सरकार कम से कम 10 अरब यूरो के साथ आर्थिक सहयोग देगी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-COVID-19 cases exceed one lakh in Europe
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: coronavirus, covid-19 cases, one lakh, europe, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved