• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गाजा पट्टी में हिंसक संघर्ष, 43 फिलिस्तीनियों की मौत

clashes ahead of us jerusalem embassy opening kill atleast 37 palestinians - World News in Hindi

यरुशलम। यरुशलम में सोमवार को अमेरिकी दूतावास के विवादास्पद तरीके से खुलने से पहले गाजा पट्टी में हुए हिंसक संघर्ष में इजरायली गोलीबारी में 43 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए और सैंकड़ों अन्य घायल हो गए।

फिलिस्तीन ने झड़प में अपने 43 नागरिकों के मारे जाने की बात कही है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वाइट हाउस के प्रतिनिधि और इजरायली अधिकारी उद्घाटन कार्यक्रम के लिए पहुंचने वाले थे, इसी बीच गाजा में झड़प होने से कई लोगों के मारे जाने के अलावा 500 से अधिक फिलिस्तीनी घायल भी हो गए।


मृतकों में 14 वर्षीय बच्चा भी शामिल
मंत्रालय के अनुसार मारे गए लोगों में एक 14 वर्षीय बच्चा भी है। विरोध के लिए हजारों लोग सीमा पर पहुंचे थे। इस बीच कुछ लोग पथराव करते हुए बाड़ के नजदीक पहुंच गए और वे उसे पार करने की कोशिश करने लगे। उस पर इजरायली सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल रखा था। इजरायली सेना ने कहा, करीब 1000 हिंसक उपद्रवी गाजा पट्टी सीमा के समीप जगह-जगह जमा हो गए थे और सुरक्षा बाड़ से करीब आधे किलोमीटर दूर हजारों अन्य जुटे थे।
इजराली सेना ने कहा कि सैनिक दंगाइयों को तितर-बितर करने के साधनों के साथ जवाब दे रहे थे और मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर रहे थे।

अमेरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने 6 दिसंबर को इस विवादास्पद शहर को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी थी। अमेरिका के उपविदेश मंत्री जॉन सुल्लिवान दूतावास का उद्घाटन करने के सिलसिले में आए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुआई करने वाले हैं।

प्रतिनिधिमंडल में ट्रंप की बेटी इवांका, उनके पति जारेड कुशनर, वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन हैं। रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-clashes ahead of us jerusalem embassy opening kill atleast 37 palestinians
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: clashes, jerusalem embassy, palestinians, यरुशलम, अमेरिकी दूतावास, गाजा पट्टी, हिंसक संघर्ष, इजरायल, गोलीबारी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved