• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 6

डोकलाम विवाद के बीच चीनी सेना से बोले शी चिनफिंग, जंग के लिए तैयार रहो

पेइचिंग। सिक्किम के डोकलाम में जारी तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उकसाने वाला बयान दिया है। शी ने चीनी सेना को युद्ध के लिए हर पल तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि चीन सेना को खुद पर पूरा भरोसा है और वह घुसपैठ करने वाले दुश्मन को हराने की ताकत रखती है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने यह बात रविवार को चीनी सेना के शक्ति प्रदर्शन के दौरान कहीं। हालांकि, अपने भाषणं जिनपिंग ने डोकलाम विवाद का जिक्र नहीं किया। चीन पीपल्स लिबरेशन आर्मी की स्थापना के 90 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

इस मौके पर सुदूर उत्तरी चीन स्थित एक सैन्य बेस पर एक बड़ी मिलिटरी परेड निकाली गई और चीनी सेना ने शक्ति प्रदर्शन किया। इसमें नए अडवांस्ड फाइटर जेट्स से लेकर कई चीनी सैन्य टुकडिय़ों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में शी चिनफिंग भी मौजूद थे। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ऐसा पहली बार है जब सेना का लिबास पहनकर चिनफिंग ने सैन्य टुकडिय़ों का इस तरह मुआयना किया। खास बात यह भी है कि 1949 के कम्युनिस्ट आंदोलन के बाद ऐसा भी पहली बार हुआ है जब 1 अगस्त को मनाए जाने वाले आर्मी डे से दो दिन पहले चीन ने अपनी सैन्य ताकत का इस तरह प्रदर्शन किया हो।

सेना की वर्दी पहन खुली जीप में परेड का निरीक्षण

चीनी राष्ट्रपति ने बाकायदा सेना की वर्दी पहनकर खुली जीप में परेड का जायजा लिया। इस दौरान जिनपिंग ने कहा, पीएलए को सख्ती से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना को फॉलो करना चाहिए। आर्मी को वहीं ही जाना चाहिए जहां पार्टी निर्देश दे। मुझे पूरा यकीन है कि आर्मी किसी भी दुश्मन को हराने की ताकत रखती है।

चीन ने किया शक्ति प्रदर्शन
परेड में 12 हजार चीनी सैनिकों ने हिस्सा लिया। इसमें 129 एयरक्राफ्ट और 571 मिलिट्री इक्विपमेंट्स का भी प्रदर्शन किया गया। टैंक, गाडिय़ों पर लगे न्यूक्लियर मिसाइल्स, पारंपरिक फाइटर जेट्स से लेकर अत्याधुनिक जे 20 स्टेल्थ विमान इस मिलिटरी परेड में शामिल हुए।

चीन ने यूं दिखाई सैन्य ताकत, देखें-तस्वीरें

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chinese president Xi Jinping asks Army to be ready for war
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: military 90th anniversary, military parade, party 90th anniversary, international army games 2017, chinese president, xi jinping, chine army, ready for war, people liberation army, pla, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved