• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

चीनी मीडिया की धमकी, दलाई लामा ने किया अरुणाचल दौरा, होंगे गंभीर नतीजे

नई दिल्ली। तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की अनुमति देने पर चीनी मीडिया ने भारत को चेतावनी दी है। चीनी सरकारी मीडिया ने कहा है कि दलाई लामा की यात्रा को अनुमति देकर भारत जानबूझकर चीन के साथ विवाद को हवा दे रहा है। अगर दलाई लामा अरुणाचल की यात्रा करते हैं तो दोनों देशों के द्विपक्षीय समझौतों के गंभीर नतीजे देखने को मिलेंगे।
सरकारी मीडिया ने सोमवार को कहा कि 81 वर्षीय दलाई लामा कोई आध्यात्मिक गुरु नहीं हैं, वह एक अलगाववादी हैं। चीनी सरकार ने इससे पहले उन्हें (दलाई लामा) ‘मेमने की खाल में भेडिय़ा’ कहा था। साथ ही उन पर तिब्बत और उसके आसपास के प्रांतों में लोगों को आत्मदाह के लिए उकसाने का अरोप लगाया था।
इससे पहले पिछले सप्ताह चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा था, चीन इस सूचना को लेकर बहुत चिंतित है कि भारत ने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की अनुमति दी है। गेंग के बयान पर नई दिल्ली में भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत का रुख सर्वविदित है और वह नहीं बदला है।
चीन का दावा है कि अरुणाचल तिब्बत का एक हिस्सा है और वह किसी शीर्ष नेता, अधिकारी तथा राजनयिक की इस क्षेत्र की यात्रा पर नियमित रूप से आपत्ति जताता है। चीन ने पिछले साल अक्टूबर में भी इसी तरह की चिंताएं जताई थीं जब भारत ने राज्य सरकार के न्यौते पर तिब्बती आध्यात्मिक गुरु को अरूणाचल प्रदेश की यात्रा की अनुमति दी थी। यह यात्रा इसी साल होने की संभावना है।

[ इस पत्थर से दही जमाते हैं गांव के लोग ]

[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Chinese media warns India severe bilateral consequences, if Dalai Lama visits Arunachal Pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese media, warn india, dalai lama, arunachal pradesh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved