• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने की उपराष्ट्रपति से मुलाकात

Chinese Foreign Minister Wang Yi met Vice President - World News in Hindi

बीजिंग | चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की। नायडू ने इस अवसर पर कहा "भारत और चीन की मैत्री बहुत पुरानी है। दोनों प्राचीन सभ्यता वाले देश हैं और विश्व के दो सबसे बड़ी आबादी वाले देश हैं साथ ही दोनों देश तेज विकास वाले दो नवोदित आर्थिक समुदाय भी हैं।"

नायडू ने कहा "भारत और चीन के नेताओं ने यह सहमति हासिल की है कि मतभेदों और संवेदनशील समस्याओं का अच्छी तरह निपटारा किया जाना चाहिए। भारत दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं जयंती के अवसर पर चीन के साथ उच्चस्तरीय आवाजाही को घनिष्ठ करना चाहता है, चीन के साथ यथार्थ सहयोग और मानवीय आवाजाही को मजबूत करना चाहता है। भारत पड़ोसी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण विदेश नीति अपनाता है और चीन के साथ क्षेत्र और विश्व शांति व स्थिरता रक्षा करेगा।"

मुलाकात में नायडू ने भारत-चीन सीमा समस्या के विशेष प्रतिनिधियों की 22वीं भेंटवार्ता में सक्रिय प्रगति हासिल करने पर बधाई दी।

वांग यी ने कहा "चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी अनौपचारिक भेंटवार्ता ने द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए दिशा दी है। अगले साल चीन और भारत के बीच राजनयिक संबंध स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। दोनों देशों के संबंध विकास के नए मौके का सामना करते हैं। दोनों देशों ने वर्षगांठ मनाने के लिए 70 गतिविधियों की घोषणा की।"

वांग यी ने कहा "वर्तमान वार्ता के दौरान चीन ने सीमांत समस्या का हल करने के लिए यथार्थ ढांचागत विचारधारा पेश की, जिसे भारत ने महत्व दिया। दोनों ने सीमा क्षेत्र के सहयोग को मजबूत करने आदि विषयों पर सिलसिलेवार सहमतियां भी प्राप्त की।"

आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chinese Foreign Minister Wang Yi met Vice President
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese foreign minister wang yi, vice president venkaiah naidu, chinese president xi chinfing, prime minister narendra modi, वांग यी, वेंकैया नायडू, शी चिनफिंग, नरेंद्र मोदी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved