• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीनी कारोबारों ने श्रीलंका में भारी पूंजीनिवेश लगाया

Chinese businesses invest heavily in Sri Lanka - World News in Hindi

बीजिंग । एक पट्टी एक मार्ग के निर्माण के चलते श्रीलंका में चीनी कारोबारों ने अनेक अहम मुद्दों पर पूंजीनिवेश लगाना शुरू किया है । श्रीलंका की राजधानी कोलंबोके पास स्थित कोलंबो बंदरगाह शहर के निर्माण से इस देश के आर्थिक विकास में नयी जीवित शक्ति डाली जाएगी । इस मुद्दे का संचालन चीनी हार्बर कोलंबो पोर्ट सिटी लिमिटेड कंपनी द्वारा किया जाता है । इस मुद्दे की समाप्ति पर श्रीलंका में एक विश्व स्तरीय बंदरगाह स्थापित किया जाएगा जिसमें ढ़ाई लाख आदमी रहेंगे और इससे श्रीलंका में पर्यटन के विकास को भी बढ़ावा मिल सकेगा ।
चीन स्थित श्रीलंका के भूतपूर्व राजदूत बर्नार्डगूनेतिल्लेके ने कहा कि एक पट्टी एक मार्ग का निर्माण श्रीलंका और आसपास के देशों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है । वर्ष 2013 में चीनी राष्ट्रपति शीचिनफींग ने एक पट्टी एक मार्ग का अनुमोदन पेश किया था तबसेश्रीलंका ने इसका डटकर समर्थन प्रकट किया है । क्योंकि इस परियोजना से श्रीलंका को वाणिज्य, विकास और रोजगारी का मौका पहुंचाया जाएगा ।
लेकिन कोलंबो बंदरगाह मुद्दे का कार्यावयन हमेशा सुभीते तौर पर नहीं चला था । वर्ष 2015 में यह मुद्दा स्थगित किया गया । वर्ष 2016 के अगस्त में इसकी बहाली हुई । परियोजना के स्थगित से चीनी कारोबारों को नुकसान हुआ था । पर परियोजना की बहाली से स्थानीय जनताकी उम्मीद बहाल हुई है । कोलंबो बंदरगाह के निर्माण से श्रीलंका में 83 हजार रोजगार के मौके तैयार किये गये हैं और यह बंदरगाह दक्षिणी एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया और मध्य पूर्व के बीच अहम आर्थिक केंद्र बनेगा ।

स्रोत : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, बीजिंग

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chinese businesses invest heavily in Sri Lanka
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china radio international, beijing, srilanka, china news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved