• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

चीनी विशेषज्ञ की अपने ही देश को सलाह, अरुणाचल पर दावे का मतलब नहीं

पेइचिंग। चीन के एक रणनीतिक विश्लेषक ने अरुणाचल प्रदेश को लेकर अपने ही देश पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए है। वांग ताओ ताओ ने अरुणाचल प्रदेश के साथ पेइजिंग के राष्ट्रीय जुनून पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह राज्य चीन के लिए खास महत्वपूर्ण नहीं है। आपको बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत मानकर उस पर दावा करता आ रहा है। इसी वर्ष अप्रैल में पेइचिंग ने वहां तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के दौरे के जवाब में 6 जगहों के चीनी मानकीकृत नाम घोषित किए थे। चीन के सरकारी मीडिया ने कहा था कि इन जगहों का फिर से नाम रखने के कदम का उद्देश्य राज्य पर चीन के दावे की पुष्टि करना है। लेकिन दलाई लामा के साथ अरुणाचल गए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने साफ किया था कि राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है।

चीन के रणनीतिक विश्लेषक वांग ताओ ताओ ने कहा, वैसे चीन और भारत के बीच कई सालों से विवादित क्षेत्र को लेकर संबंधों में उतार-चढ़ाव आता रहा हैं, लेकिन राष्ट्रीय जुनून रहा यह विवादित क्षेत्र चीन के लिए कोई विशिष्ट संपत्ति नहीं है। वांग ने लोकप्रिय चीनी वेबसाइट जहीहू डॉट कॉम के लिए लिखा, वास्तव में इस क्षेत्र का चीन के लिए कोई विशेष महत्व नहीं है। वांग ने लिखा, भारत और चीन के बीच सीमा-विवाद निरर्थक है क्योंकि यह विवादित इलाका ऐसा है जहां भारत और चीन दोनों के लिए न सिर्फ विकास करना मुश्किल है, बल्कि इलाके की आर्थिक, राजनीतिक और मैनेजमेंट पर लागत बहुत ही ज्यादा है।

वांग ने यह भी इशारा किया कि अरुणाचल मुद्दे पर किसी भी बड़े विवाद का बाकी तिब्बत पर बुरा असर पड़ेगा और इससे अलगाववादी ताकतों को बल मिलेगा। उन्होंने लिखा, इस मामले में, चीन के लिए वास्तव में इस महत्वहीन हिस्से के लिए भारत के साथ युद्ध करना मुश्किल होगा बशर्ते कि सुरक्षा हितों पर आंच न आए। वांग ने तिब्बत को लेकर चीन की नीति पर भी सवाल उठाए। उन्होंने लिखा कि तिब्बत में अलगाववाद अब पहले से ज्यादा ताकतवर हो गया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chinese analyst slams Beijing obsession with Arunachal Pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese strategic, wang tao tao, beijing, arunachal pradesh, china claims, tibetan spiritual leader, dalai lama, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved