• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव पर चीन चिंतित

China worried about rising tensions between US-Iran - World News in Hindi

बीजिंग। चीन ने अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव पर मंगलवार को चिंता जताई और दोनों देशों से संयम से काम लेने का आग्रह किया।

चीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रहा था कि अगर ईरान ने अमेरिका पर हमला किया तो उसका नामोनिशान मिट जाएगा।

रविवार को बगदाद के महत्वपूर्ण ग्रीन जोन में एक रॉकेट आकर गिरा था, जहां सरकार के कई कार्यालय और अमेरिका समेत कई देशों के दूतावास हैं। यह साफ नहीं हुआ है कि रॉकेट कहां से दागा गया था।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, "हमने हाल के दिनों में खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए तनाव का संज्ञान लिया है। चीन ने अमेरिका से बात की है। हमारे स्टेट काउंसलर वांग यी ने अमेरिका के रक्षा मंत्री माइक पोम्पियो से फोन पर बात की है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन तनाव से चिंतित है, कांग ने कहा, "बिलकुल है, इलाके में तनाव से किसी देश का कोई फायदा नहीं होगा और न ही इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था का कोई भला होगा। इसीलिए हम संबद्ध पक्षों से संपर्क कर संयम और समस्या का समाधान मिलकर करने का आग्रह कर रहे हैं।"

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव उस समय बढ़ गया, जब अमेरिका ने ईरान के साथ हुए परमाणु करार से खुद को अलग कर लिया और ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया।

चीन, ईरान से कच्चे तेल के आयात के मामले में शीर्ष पर है और उसने अमेरिकी प्रतिबंधों का विरोध किया है। चीन के ईरान से गहरे व्यावसायिक संबंध हैं लेकिन इसके साथ ही उसके ईरान के विरोधी सऊदी अरब से भी काफी अच्छे संबंध हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China worried about rising tensions between US-Iran
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us-iran, rising tensions, china worried, world news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved