• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

21वीं शताब्दी के मध्य तक विश्वस्तरीय सेना बनाएगा चीन:शी जिनपिंग

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना(सीपीसी) 21वीं शताब्दी के मध्य तक पीपुल्स आर्म्ड फोर्सेस को पूरी तरह से विश्वस्तरीय सेना बनाने की हर संभव प्रयास करेगी। शी ने 19वें सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में कहा, 2020 तक हमारी सेना को मूल रूप से यंत्रीकृत कर लिया जाएगा जिसमें आईटी इस्तेमाल और रणनीतिक क्षमताओं से बड़ा सुधार दिखेगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और सशस्त्र सेना का आधुनिकीकरण मुख्यत: 2035 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सीपीसी एक शक्तिशाली थल सेना, नौसेना, वायु सेना, रॉकेट सेना और रणनीतिक सहयोग सेना का निर्माण करेगा और विशिष्ट चीनी विशेषताओं के साथ अत्याधुनिक कांबेट प्रणाली और थियेटर कमांड के लिए कमांडिंग संस्थाओं का निर्माण करेगा।

उन्होंने कहा, लडऩे के लिए सेना का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना को और उन्नतिशील बनाया जाएगा और प्रोद्यौगिकी युद्ध के लिए मुख्य क्षमता है। सीपीसी खुफिया सेना के विकास में तेजी लाएगा और नेटवर्क सूचना प्रणाली व बहु-पक्षीय स्थितियों में युद्ध की क्षमता में संयुक्त अभियान के आधार पर अपने युद्धक क्षमता को बढ़ाएगा। 1927 में स्थापित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में करीब 20 लाख सैन्यकर्मी काम करते हैं।

चीन कभी भी नहीं चाहता आधिपत्य या विस्तार

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China to build world class armed forces by mid 21st century:Xi Jinping
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese president, xi jinping, china, world class armed forces, communist party of china, cpc, 19th cpc national congress, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved