• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार चीन अब भी विकासशील देश: वांग यी

China still developing country according to World Bank data: Wang Yi - World News in Hindi

बीजिंग। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने हाल में ब्रसेल्स में आयोजित यूरोपीय थिंक टैंक की मीडिया की बैठक में कहा कि चीन विकसित देश नहीं है। चीन अभी भी विकासशील देश है। उन्होंने कहा कि हालांकि इधर के वर्षो में चीन का आर्थिक विकास तेज रहा, फिर भी चीन अब भी विकासशील देश है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 के सितंबर में कहा था "चीन ने विकासशील देश के नकली कपड़े पहनकर भारी लाभ हासिल किया।" ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मोरिसन ने भी चीन को नवोदित विकसित आर्थिक समुदाय बताया और विश्व से चीन के नये स्थान को मान्यता देने की मांग की।

वांग यी ने कहा "विश्व बैंक के आंकड़े बताते हैं कि 2018 में चीन में औसत व्यक्ति की जीडीपी करीब 9700 यूएस डॉलर रही, जो अमेरिका के लगभग 16.7 प्रतिशत और यूरोपीय संघ के 25 प्रतिशत है और विश्व के औसत स्तर से नीची रही है। यूएन विकास कार्यक्रम द्वारा पेश की गयी एचडीआई से भी जाहिर है कि 2017 में चीन में मानव जाति का विकास सूचकांक सिर्फ 0.752 है, जो दुनिया के 86वें स्थान पर रहा। ये आंकड़े सब बताते हैं कि चीन अभी भी एक विकासशील देश है।"

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China still developing country according to World Bank data: Wang Yi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese foreign minister wang yi, european think tank, us president donald trump, australian prime minister morrison, un development program, development of mankind in china, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved