• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

नरम पड़ा चीन, नाथुला दर्रा दोबारा खोलने के लिए भारत संग वार्ता को तैयार

बीजिंग। चीन ने मंगलवार को कहा कि वह भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथुला दर्रा दोबारा खोलने के लिए वार्ता हेतु तैयार हैं। चीन ने डोकलाम विवाद के चलते यह मार्ग जून के मध्य में बंद कर दिया था। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, चीन नाथुला दर्रा दोबारा खोलने और भारतीय तीर्थयात्रियों से जुड़े अन्य मुद्दों के संदर्भ में भारत के साथ वार्ता के लिए तैयार हैं। भारत और चीन के बीच बीते दो से अधिक महीने तक चले डोकलाम विवाद को पिछले महीने सुलझा लिया गया था।

गेंग ने कहा, लंबे समय तक चीन ने भारतीय तीर्थयात्रियों को आवश्यक सुविधा पहुंचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच में हुए समझौते के मुताबिक और इस तथ्य के साथ कि भारत-चीन सीमा के पश्चिमी छोर को दोनों पक्ष सहमत हैं। चीन पहले भी भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथुला दर्रा खोलता आया है। गेंग ने कहा, हालांकि, जून में भारतीय जवानों ने गलत तरीके से सीमा पार कर ली थी, जिससे दोनों पक्षों के सीमावर्ती क्षेत्रों में तनाव बढ़ा है। इस वजह से दर्रे को बंद कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China says ready for talks on reopening Nathu La for pilgrims
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, china, doklam standoff, nathu la pass route, kailash mansarovar pilgrims, sikkim route, foreign ministry spokesperson, geng shuang \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved