• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

निर्मला के अरुणाचल दौरे पर भडक़ा चीन, कहा- क्षेत्र में शांति के लिए ठीक नहीं

पेइचिंग। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन ने सोमवार को कहा कि सीतारमण का विवादित इलाके का दौरा क्षेत्र में शांति के लिए ठीक नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि भारतीय रक्षा मंत्री के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर आपको चीन की स्थिति के बारे में बिल्कुल स्पष्ट रहना होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, चीन भारत सीमा के पूर्वी खंड पर एक विवाद है। इसलिए विवादित इलाके में भारत की ओर से यह दौरा संबंधित क्षेत्र में शांति के अनुकूल नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय पक्ष को चीनी पक्ष के साथ काम करना चाहिए ताकि बातचीत के जरिए मुद्दा हल हो सके और इसकी खातिर माहौल बन सके।

उम्मीद है कि भारत यह लक्ष्य हासिल करने के लिए चीन के साथ काम करेगा, वह दोनों पक्षों को स्वीकार्य समाधान देखेगा और संतुलित तरीके से हमारी चिंताओं को उसमें शामिल करेगा। आपको बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को चीन की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश के सुदूर अंजा जिले का दौरा किया था। सीतारमण रक्षा तैयारियों का जायजा लेने के लिए वहां गई थीं।

पिछले महीने भी रक्षा मंत्री सीतारमण सिक्किम में भारत चीन सीमा पर स्थिति नाथू ला इलाके में गई थीं। वहां उन्होंने सीमा के दूसरी ओर खड़े पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों का अभिवादन भी किया था और नमस्ते कहना सिखाया था। उनकी इस पहल की देशभर में खूब तारीफ हुई है। चीन ने भी रक्षा मंत्री के दौरे की तारीफ की थी और कहा था कि भारतीय रक्षा मंत्री की इस पहल से दोनों देशों के संबंधों में काफी हद तक सुधार होगा।

चीन हमेशा भारतीय मंत्री या विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के अरुणाचल दौरे पर नाराजगी जाहिर करता है। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के अप्रैल में अरुणाचल प्रदेश के दौरे से भारत व चीन के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई थी।

आखिर विवाद क्यों

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China Objects To Defence Minister Nirmala Sitharaman Visit To Arunachal Pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: defence minister, nirmala sitharaman, visit to arunachal pradesh, china, chinese foreign ministry spokesperson, hua chunying, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved