• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तिब्बत के बौद्ध धर्म के अनुयायियों का चीन कर रहा उत्पीड़न : अमेरिकी विदेश विभाग

China is persecuting the followers of Tibetan Buddhism: US State Department - World News in Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश विभाग की एक नई रिपोर्ट में चीन द्वारा तिब्बत में बौद्ध धर्म के मानने वालों के उत्पीड़न और धर्म के दो प्रमुख नेताओं को नजरबंद करने की बात कही गई है। अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर विदेश विभाग की 2022 की रिपोर्ट, सोमवार को जारी की गई। इसमें पिछले साल चीन के कब्जे वाले तिब्बत में भिक्षुओं, ननों और अन्य व्यक्तियों को बिना मुकदमे के जबरन गायब करने, गिरफ्तार करने, शारीरिक शोषण और लंबे समय तक हिरासत में रखने के आरोप लगाए गए हैं।

यह रिपोर्ट चीन द्वारा पंचेन लामा के अपहरण की 28वीं बरसी से कुछ ही दिन पहले आई है, जो एक उच्च श्रेणी के तिब्बती बौद्ध व्यक्ति हैं, जिन्हें छह साल की उम्र में उनके जबरन लापता होने के बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है।

रिपोर्ट में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता तिब्बती बौद्ध नेता दलाई लामा के दूतों के साथ बातचीत करने से चीन के इनकार का भी उल्लेख किया गया है।

राज्य के सचिव एंटनी जे. ब्लिंकन और अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के राजदूत रशद हुसैन ने तिब्बत के राष्ट्रपति तेन्चो ग्यात्सो के अंतर्राष्ट्रीय अभियान में भाग लेने वाले विदेश विभाग के एक कार्यक्रम में रिपोर्ट जारी की।

ग्यात्सो ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर 2022 की रिपोर्ट के विमोचन के अवसर पर मैं अन्य नागरिक समाज के नेताओं और धार्मिक स्वतंत्रता के अधिवक्ताओं के साथ शामिल होने तिब्बत में धार्मिक उपासकों के चीन के उत्पीड़न पर प्रकाश डालने के लिए विदेश विभाग का आभारी हूं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि तिब्बतियों को अपने विश्वास का स्वतंत्र रूप से अभ्यास करने, अपने धार्मिक अधिकारों के लिए बोलने या दलाई लामा और पंचेन लामा जैसे अपने आध्यात्मिक नेताओं की पूजा-वंदना करने पर उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। इस उत्पीड़न को लाने का सबसे अच्छा तरीका है।

रिपोर्ट के मुताबिक बौद्ध मठों को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के चित्रों प्रदर्शित करने और अपने घरों में दलाई लामा और अन्य लामाओं के चित्रों को हटाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

दलाई लामा का चित्र रखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, उनकी तस्वीर रखने पर कठोर नतीजा भुगतना पड़ता है।

समाचार लेखों और अधिकार समूहों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी पुलिस ने जुमकार नामक एक तिब्बती को उसके घर की वेदी पर दलाई लामा की तस्वीर मिलने के बाद गिरफ्तार कर लिया। फोटो छुपाने के लिए जुमकार को सहयोग करने पर उसकी बहन यूडॉन को भी गिरफ्तार कर लिया।

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों को लोगों को ग्यालत्सेन नोरबू के प्रति निष्ठा प्रदर्शित करने के लिए मजबूर करने का निर्देश दिया गया है, जिन्हें चीनी नेताओं ने 17 मई, 1995 को पंचेन लामा नियुक्त किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पिछले साल तिब्बती बौद्ध धर्म के सामान्य अभ्यासियों पर भी कार्रवाई की थी।

इसमें कहा गया है कि चीन ने बौद्ध मठों और अन्य संस्थानों के आकार पर प्रतिबंध लगाना और मठों से भिक्षुओं और ननों को निकालने के लिए 2016 में शुरू किए गए अभियान को जारी रखा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लारुंग गार और याचेन गार बौद्ध संस्थानों से तीन साल में 6 से 17 हजार भिक्षुओं और ननों को निकाला गया था।

जिन लोगों को निष्कासित किया गया, उन्हें अपनी धार्मिक शिक्षा कहीं और जारी रखने से मना किया गया।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China is persecuting the followers of Tibetan Buddhism: US State Department
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us, buddhism, washington, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved