• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन ने समंदर में उतारा पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर, दुनिया को दिखाई ताकत

china first home built aircraft carrier begins sea trials, claimed state media - World News in Hindi

पेइचिंग। चीन ने अपना पहला स्वदेशी स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर टाइप-001ए रविवार को समंदर में परीक्षण के लिए उतार दिया। चीन के सरकारी मीडिया ने एक संक्षिप्त रिपोर्ट में बताया कि पूरी तरह से देश में ही विकसित किया गया एयरक्राफ्ट कैरियर रविवार सुबह समुद्र में रवाना हो गया, जहां इसको परखा जाएगा।

चीन ने अप्रैल को 2017 में दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर लॉन्च किया था। इससे पहले उसने 2012 में पहले एयरक्राफ्ट कैरियर लिआओनिंग को अपनी नौसेना में शामिल किया था। यह सोवियत संघ में बना है जिसको दुरूस्त करके शामिल किया गया था।


लिआओनिंग अभी सेवा में है लेकिन इसका इस्तेमाल अधिकतर उन नए एयरक्राफ्ट कैरियर्स के रिसर्च और उनमें सुधारों के लिए होता है, जिनका निर्माण करने का चीन इरादा रखता है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन शंघाई में अपना तीसरा एयरक्राफ्ट कैरियर बना रहा है। देश ने विवादित दक्षिण चीन सागर के साथ-साथ हिंद महासागर से संचालित होने के लिए 2030 तक 4 एयरक्राफ्ट कैरियर की योजना बनाई है।


50,000 मेट्रिक टन वजनी

कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि चीन परमाणु विमान वाहक पोत बनाने की भी योजना बना रहा है। चीनी नौसेना ने एक बयान में कहा कि एयरक्राफ्ट के ट्रायल का लक्ष्य उसकी विश्वसनीयता और क्षमता को परखना है। यह एयरक्राफ्ट कैरियर 50,000 मेट्रिक टन वजनी है। अभी तक इसे कोई नाम नहीं दिया गया है। इस एयरक्राफ्ट कैरियर को पिछले साल लॉन्च किया गया था लेकिन उसके बाद से ही इसमें हथियारों और दूसरे सिस्टम्स की फिटिंग की जा रही थी।


3600 से ज्यादा केबिन, तीन हजार वर्कर
चीन के इस नए एयरक्राफ्ट कैरियर पर 12,000 से ज्यादा उपकरण फिट हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन उपकरणों को चीन की 532 फर्मों ने बनाया है जिनमें से कई निजी फर्म हैं। इस एयरक्राफ्ट कैरियर में 3,600 से ज्यादा केबिन हैं। देशभर के करीब 3,000 वर्कर इस एयरक्राफ्ट पर डेली बेसिस पर काम कर रहे थे।


कुछ ही देशों के पास हैं एयरक्राफ्ट कैरियर्स
बता दें कि दुनिया के कुछ ही देशों के पास एयरक्राफ्ट कैरियर्स हैं। इस क्लब में भारत भी शामिल है। अमेरिका, रूस, चीन, भारत, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और थाइलैंड के पास ही एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। भारत के अलावा दुनिया भर में अभी 18 से 20 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं।

सबसे ज्यादा 11 एयरक्राफ्ट कैरियर अमेरिका के पास है और सारे के सारे परमाणु क्षमता से लैस हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-china first home built aircraft carrier begins sea trials, claimed state media
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china, aircraft carrier, china new hindi, indian ocean, पेइचिंग, चीन, स्वदेशी, एयरक्राफ्ट, कैरियर टाइप-001ए, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved