• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रोहिंग्या अत्याचारों पर सुरक्षा परिषद ब्रीफिंग रोकने में रूस, चीन विफल

China fails to stop U.N. Security Council Myanmar briefing - World News in Hindi

संयुक्त राष्ट्र। म्यांमार के रोहिंग्या मुद्दे पर ब्रीफिंग रोकने में चीन और रूस के विफल रहने के बाद सुरक्षा परिषद ने रोहिंग्याओं के खिलाफ कथित अत्याचारों की स्वतंत्र जांच कर रहे संस्था के प्रमुख को सुना। यह सुनवाई म्यांमार के राष्ट्रीय बलों के वरिष्ठ नेताओं पर नरसंहार के आरोपों पर अभियोग के लिए हो रही है।

मानवाधिकार परिषद द्वारा म्यांमार के लिए स्थापित स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय तथ्यान्वेषण मिशन के अध्यक्ष मारजूकी डारुस्मान ने कहा कि उन्होंने मानवता के खिलाफ अपराध व युद्ध अपराधों के सबूत पाए हैं और उन्होंने परिषद से मामले को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय के पास भेजने या इसके जिम्मेदार लोगों पर अभियोग चलाने के लिए एक अतंर्राष्ट्रीय आपराधिक अधिकरण गठित करने को कहा है।

उन्हें बोलने की इजाजत दिए जाने से पहले चीन और रूस ने इस ब्रीफिंग में बाधा डालते हुए कहा कि यह केवल मामले को और रोहिंग्या संकट के हल को और पेचीदा बनाएगा।

रूसी स्थायी प्रतिनिधि वैसिली नेबेनजिया ने रिपोर्ट को अधूरा और अविश्वसनीय बताते हुए खारिज कर दिया और चिन्हित किया कि अमेरिका ने इसकी निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए मानवाधिकार परिषद से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। अमेरिका अब मिशन का समर्थन कर रहा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China fails to stop U.N. Security Council Myanmar briefing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china, un security council, myanmar briefing, un, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved