• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मोदी-जिनपिंग द्विपक्षीय वार्ता: आतंकवाद पर नहीं इन मुद्दों पर हुई बातचीत

बिजिंग। चीन के श्यामन में ब्रिक्स समिट से अलग आज पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। ज्ञातव्य है कि डोकलाम विवाद के बाद मोदी और जिनपिंग के बीच यह पहली मुलाकात है। पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच बैठक करीब 1 घंटे तक चली। इस बैठक में डोकलाम विवाद पर चर्चा तो नहीं हुई, लेकिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत के साथ पंचशील समझौते पर साथ चलने की बात कही है। बैठक के बाद विदेश सचिव एस जयशंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों नेताओं के बीच ब्रिक्स देशों से जुडे कई मुद्दों पर बात हुई।

साथ ही उन्होंने बताया दोनों के बीच काफी सकरात्मक बातचीत हुई। विदेश सचिव ने कहा कि मोदी और जिनपिंग के बीच इस बैठक में आतंकवाद के मुद्दे पर बातचीत नहीं हुई। हांलांकि दोनों नेताओं के बीच बॉर्डर पर शांति बनाए रखने की बात हुई। बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि भारत और चीन दो बडे पडोसी देश हैं, इसके साथ ही हम दोनों दुनिया की सबसे बडे और उभरते हुए देश भी हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि वह भारत के साथ मिलकर पंचशील समझौते के 5 सिद्धांतों पर साथ चलने को तैयार हैं। बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि तेज गति से बदलते वैश्विक परिवेश में ब्रिक्स को और भी ताकतवर बनाने में ये सम्मेलन काफी मददगार होगा। ब्रिक्स को प्रासंगिक बनाने में यह शिखर सम्मेलन बेहद सफल हुआ है। दोनों पक्षों के बीच अनुवादकों के जरिए बातचीत हुई।

द्विपक्षीय वार्ता से पहले पीएम मोदी ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा:

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BRICS Summit: PM Modi and Jinping calls for putting bilateral ties on the right track in Meeting
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: brics summit, brics summit 2017, pm modi, xi jinping, bilateral talks between modi and jinping, bilateral ties on the right trackwith india, modi and jinping hod bilateral talks, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved