• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन से मिले टीकों को लेकर बांग्लादेश का विमान पहुंचा ढाका

Bangladesh plane arrives in Dhaka due to vaccines from China - World News in Hindi

ढाका| चीन की ओर से दान की गई कोविड-19 वैक्सीन और एडी सीरिंज ले जाने वाला बांग्लादेश वायु सेना (बीएएफ) का एक विशेष विमान बुधवार तड़के राजधानी ढाका में उतरा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बीएएफ के चीफ ऑफ एयर स्टाफ मसीहुज्जमान सर्नीएबेट ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सिन्फोर्म वैक्सीन प्राप्त करने के लिए ढाका के कुर्मिटोला में बीएएफ बेस बंगबंधु में मौजूद थे।

सैन्य परिवहन विमान से चीनी टीकों के एक फोर्कलिफ्ट अनलोड किए गए बक्से को स्थानीय समयानुसार लगभग 5:30 बजे उतारा गया।

हवाई अड्डे पर एक आधिकारिक हैंडआउट के अनुसार, चीन द्वारा बांग्लादेश के साथ चीन के मैत्रीपूर्ण संबंधों के संकेत के रूप में कोरोनोवायरस को रोकने के लिए चीन द्वारा प्रदान किए गए सिनोफर्म वैक्सीन और एडी सिरिंज लाने के लिए बीएएफ के सी -130 जे परिवहन विमान द्वारा सद्भावना मिशन का संचालन किया गया था।

इसने कहा कि बांग्लादेशी सरकार ने बांग्लादेश सहित देशों के लिए कोरोनवायरस और अटूट समर्थन के लिए अपने सराहनीय प्रयासों के लिए चीनी सरकार का आभार व्यक्त किया है।

बांग्लादेश के ड्रग रेगुलेटर ने अप्रैल में सिनोफार्म टीकों के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया।

बांग्लादेशी सरकार ने देश में चीनी कोविड टीकों के उत्पादन के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी है।

सोमवार को पत्रकारों के साथ एक बातचीत में कहा, बांग्लादेश में चीनी राजदूत ली जिमिंग ने कहा कि चीन और बांग्लादेश कोविड महामारी के खिलाफ अपनी संयुक्त लड़ाई में प्रगति देख रहे हैं।

ली ने कहा कि वैक्सीन सहायता चीन-बांग्लादेश विरोधी महामारी सहयोग का नवीनतम परिणाम है, जो फिर से दिखाता है कि हमारे दो लोग एक ही नाव में है और हम इस लड़ाई के अंत तक एक दूसरे के साथ खड़े रहेंगे।"

उन्होंने कहा, "वायरस हमारा आम दुश्मन है और सहयोग ही एकमात्र रास्ता है।"

विदेशी मामलों पर बांग्लादेश की संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष मुहम्मद फारुक खान ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में सिन्हुआ को बताया कि देश के टीकाकरण अभियान, जिसे एक झटका लगा था, जल्द ही चीनी टीकों की मदद से फिर से शुरू किया जाएगा।

खान, जो एक सांसद और पूर्व मंत्री भी हैं, उन्होंने कहा कि वह चीन को कोविड -19 वैक्सीन की खुराक उपहार के रूप में भेजने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और पिछले साल चीन ने बांग्लादेश को कोविड -19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए जो उपहार भेजे थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) आपातकालीन उपयोग के लिए चीन के सिनोफार्म वैक्सीन को सूचीबद्ध करने के निर्णय के संदर्भ में, उन्होंने कहा कि अभी चल रही कोविड -19 महामारी के खिलाफ इनोक्यूलेशन ड्राइव है खासकर बांग्लादेश जैसे देशों के लिए एक वरदान है ।

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश में अब तक फैली महामारी पर लगाम लगाने के लिए 28 जनवरी को देश के कोविड -19 टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया था।

भारत से अगले कोविड वैक्सीन शिपमेंट के समय पर अनिश्चितता के बीच, बांग्लादेशी सरकार ने बाद में देश भर में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक का प्रबंध किया।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने मंगलवार को कहा कि वे देशव्यापी टीकाकरण अभियान को मजबूत करने के लिए चीन से कोविड टीकों की प्रतीक्षा कर रहे थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bangladesh plane arrives in Dhaka due to vaccines from China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bangladesh, plane, arrives, dhaka, vaccines, china, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved