• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग, 19 की मौत

Around 19 killed, 3.2 mln acres burned in California wildfires - World News in Hindi

सैन फ्रांसिस्को । कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगने से पिछले महीने में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री और फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) के अनुसार आग से राज्य में 32 लाख एकड़ (लगभग 12,950 वर्ग किमी) जमीन जल गई और 4,000 स्ट्रक्चर जलकर नष्ट हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कैल फायर के सहायक उप निदेशक डैनियल बर्लेंट ने रविवार को कहा कि जंगल की आग ने कैलिफोर्निया में 32 लाख एकड़ से अधिक जमीन जला दी। यह इतना बड़ा इलाका है कि कनेक्टिकट राज्य के क्षेत्रफल से भी ज्यादा है।

कैल फायर के मुताबिक, आग पर काबू पाने के लिए लगभग 16,570 अग्निशामक जुटे हुए हैं। इसके अलावा 2,200 से अधिक फायर इंजन, 388 वाटर टेंडन, 304 बुल्डोजर और 104 विमान भी शामिल हैं।

अधिकारियों का कहना है कि मेंडिनो और हंबोल्ट काउंटियों में यह राज्य के इतिहास की सबसे बड़ी आग है। यहां रातों रात आग 2,000 एकड़ से बढ़कर 8,77,477 एकड़ में फैल गई।

फ्रेस्नो और मादेरा काउंटियों में आग पर काबू पाने में जुटे अधिकारियों ने कहा कि 35 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले हवा के झोंके इस आग को सिएरा नेशनल फॉरेस्ट के और अंदर तक ले जाएंगे। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट में कहा गया कि अधिकारियों का फोकस स्ट्रक्चर्स को बचाने पर रहेगा।

वहीं आग के कारण सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी इलाके में रविवार की सुबह वायु की गुणवत्ता ठीक नहीं थी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Around 19 killed, 3.2 mln acres burned in California wildfires
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: around 19 killed, 32 mln acres burned in california wildfires, california wildfires, fire, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved