• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

श्रीलंका में सेना ने हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ फायरिंग के दिये आदेश

Army orders firing against those who spread violence in Sri Lanka - World News in Hindi

कोलंबो । श्रीलंका में बढ़ती हिंसा, (जिसमें सत्ताधारी पार्टी के नेताओं और राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के परिवार के सदस्यों के घरों को आग के हवाले करना शामिल है) को देखते हुए सशस्त्र बलों को व्यक्तिगत नुकसान पहुंचाने वाले या दूसरों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने/लूटने वाले किसी व्यक्ति पर गोली चलाने का आदेश दिया गया है।

सोमवार को हुई हिंसा के बाद से सत्ताधारी दल के एक राजनेता, एक पुलिस अधिकारी और आम नागरिकों सहित आठ लोग मारे गए हैं, जबकि 219 घायलों का सरकारी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

रक्षा मंत्रालय में सचिव कमल गुणरत्ने ने कहा कि सोमवार से बसों और जीपों सहित 60 वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है और 40 से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

रक्षा सचिव ने कहा, "जबकि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है, समाज के कुछ वर्ग हैं जिन्होंने हिंसा और लूटपाट का सहारा लिया है। हम इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानून को सख्ती से लागू करने जा रहे हैं।"

हिंसा के प्रसार के बीच, राष्ट्रपति राजपक्षे ने बुधवार से गुरुवार तक कर्फ्यू को बढ़ा दिया है।

गुणरत्ने ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा लगाए गए आपातकाल और कर्फ्यू की अनदेखी करते हुए पूरे देश में हिंसा की घटनाएं जारी हैं।

अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजरते हुए, श्रीलंका में सोमवार को इस्तीफा देने वाले प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, जो एक महीने से अधिक समय से सड़कों पर हैं, देश जिस गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है, उसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति और उनके मंत्रिमंडल के इस्तीफे की मांग की है।

शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमलों की निंदा करते हुए, ट्रेड यूनियनों ने तत्काल हड़ताल की घोषणा की है, जबकि जनता ने सत्तारूढ़ दल के राजनेताओं पर हमला करना और उनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है।

गुस्साई भीड़ ने मंगलवार को पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे, पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे और बड़े भाई चमल राजपक्षे के घरों पर हमला किया, जबकि सत्ताधारी दल के कई मंत्रियों, सांसदों और स्थानीय नेताओं की संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया गया।

भीड़ ने राष्ट्रपति के माता-पिता की याद में बने एक संग्रहालय को भी नष्ट कर दिया।

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका अब राजनीतिक तबाही के दौर से भी गुजर रहा है।

हिंसक हमलों सहित संकट पर प्रतिक्रिया देते हुए, भारत ने मंगलवार को कहा, "ऐतिहासिक संबंधों के साथ श्रीलंका के करीबी पड़ोसी के रूप में, भारत अपने (श्रीलंका के) लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का पूरा समर्थन करता है।"

श्रीलंका में विकास पर मीडिया के सवालों के जवाब में, भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने नई दिल्ली में कहा, "भारत हमेशा लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से व्यक्त श्रीलंका के लोगों के सर्वोत्तम हितों द्वारा निर्देशित होगा।"

भारत ने यह भी कहा कि उन्होंने भोजन, दवाओं आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की कमी को कम करने के लिए अपने दक्षिणी पड़ोसी को 3.5 बिलियन डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Army orders firing against those who spread violence in Sri Lanka
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: violence in srilanka, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved