• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लाहौर में अमृतसरी हरीसा, जालंधरी मोतीचूर और बंबइया बिरयानी की धूम, विदेशी पर्यटक भी दिवाने

Amritasari Harissa, Jalandhari Motichur and Bombay Biryani sprout in Lahore, foreign tourists too - World News in Hindi

लाहौर। भारत और पाकिस्तान में भले ही कट्‌टर दुश्मनी हो, मगर पाकिस्तानी के लाहौर में भारतीय व्यजंनों की जबरदस्त डिमांड है। लाहौर में लोग भारतीय नामों पर रखे गए लजीज पकवानों का आनंद लेते आपको आसानी से नजर आ जाएंगे।
'एक्सप्रेस न्यूज' ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अमृतसरी हरीसा, जालंधर के मोतीचूर और बंबई की बिरयानी का मजा पाकिस्तानी नागरिकों के साथ-साथ वे विदेशी पर्यटक भी उठाते हैं जो लाहौर घूमने आते हैं। लोगों का कहना है कि उन्हें इस बात से कोई सरोकार नहीं है कि खाने का नाम क्या है और इससे कौन सा देश जुड़ा है, उन्हें तो बस इसके स्वाद से सरोकार है।

जालंधर मोतीचूर नाम की दुकान लाहौर के अनारकली बाजार में है। इसकी स्थापना के 100 साल पूरे होने जा रहे हैं। इस दुकान की खास सौगात देसी घी के मोतीचूर लड्डू और मोती पाक बर्फी है। इनकी धूम पूरे पाकिस्तान में है और विदेशी पर्यटक भी इस दुकान का पता पूछकर यहां आते हैं।

दुकान में काम करने वाले लियाकत अली खान ने बताया कि वह यहां 50 साल से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस दुकान की स्थापना जालंधर के रहने वाले हाजी अब्दुल करीम ने साल 1922 में की थी। उनकी जालंधर में भी ऐसी ही दुकान थी। अब उनकी चौथी पीढ़ी इस दुकान को संभाल रही है।

उन्होंने कहा कि भारत विभाजन और पाकिस्तान बनने के बाद दोनों देशों के बीच भीषण तनाव के कई मौके आए, जंगें भी हुईं लेकिन कभी किसी ने भी इस बात के लिए दबाव नहीं डाला कि दुकान का नाम बदल दो क्योंकि इसमें भारतीय शहर का नाम जुड़ा हुआ है।

लाहौर की निस्बत रोड पर स्थित है दुकान अमृतसरी हरीसा। इस दुकान को खुले 70 साल होने जा रहे हैं। दुकान के मैनेजर मोहम्मद अली अतारी ने कहा कि उनके दादा 1947 के बंटवारे के बाद अमृतसर से लाहौर आए थे। यहां आकर उन्होंने अमृतसरी हरीसा शुरू की थी। आज भी उनके बताए तरीके से ही हरीसा पकाया और परोसा जाता है और कभी किसी ने इसके जायके को लेकर कोई शिकायत नहीं की।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Amritasari Harissa, Jalandhari Motichur and Bombay Biryani sprout in Lahore, foreign tourists too
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan, lahore, nisbet road of lahore, pakistani citizens, anarkali market of lahore, indian cuisine, jalandhari motichur, bombay biryani, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved