• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिकी सैन्य शक्ति का दिल कहे जाने वाले बगराम बेस को 20 साल बाद कहा अलविदा

American soldiers said goodbye after 20 years to Bagram Base, which is called the heart of American military power - World News in Hindi

नई दिल्ली| सीबीएस न्यूज ने बताया कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण स्तर तक पहुंच गई, अधिकारियों ने पुष्टि की कि सभी अमेरिकी बलों ने विशाल बगराम एयर बेस छोड़ दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बगराम लगभग 20 वर्षों से अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान में युद्ध छेड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्राथमिक सैन्य अड्डा रहा है।

बगराम से अमेरिकी सेना का बेवजह प्रस्थान अभी तक का सबसे महत्वपूर्ण सबूत है कि अमेरिका का सबसे लंबा युद्ध आखिरकार समाप्त हो गया है। शुक्रवार तक अफगान सुरक्षा बलों के हाथों में था।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है। अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर, आर्मी जनरल स्कॉट मिलर, "अभी भी देश में बलों की रक्षा के लिए सभी क्षमताओं और अधिकारियों को बरकरार रखे हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सेना ने यह नहीं बताया है कि आखिरी अमेरिकी सैनिक कब पैक अप और अफगानिस्तान से घर जाने वाले हैं, अभी बहुत सारा काम अधूरा है।

तालिबान ने बगराम को सौंपे जाने की खबर का स्वागत किया, प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने शुक्रवार को सीबीएस न्यूज को बताया, "हमें उम्मीद है कि हमारी जमीन पर कोई और विदेशी सैनिक नहीं हैं।"

डेली मेल ने करीब 20 वर्षों तक यहां के लिए रिपोर्ट किया है, बगराम एयरफील्ड अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य शक्ति का केंद्र था, जो काबुल के उत्तर में सिर्फ एक घंटे की ड्राइव पर बाड़ और विस्फोट की दीवारों के पीछे एक विशाल मिनी शहर था।

यह शुरू में 9,11 के हमलों का बदला लेने के लिए अमेरिकी अभियान और फिर तालिबान के साथ आगामी युद्ध के माध्यम से इसके संघर्ष का प्रतीक था।

अब, कुछ ही दिनों में, आखिरी अमेरिकी सैनिक बगराम से विदा हो चुके होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वे उस चीज को छोड़ रहे हैं जिसे शायद बेस से जुड़े सभी लोग चाहे अमेरिकी हों या अफगान, एक तनावपूर्ण विरासत मानते हैं।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले सप्ताह बगराम की पैकिंग 50 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है और बाकी पैकिंग तेजी से चल रही है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी सैनिकों की पूरी वापसी 4 जुलाई तक पूरी तरह से समाप्त हो जाने की संभावना है।

अफगान सेना तब तालिबान के खिलाफ अपनी निरंतर लड़ाई के हिस्से के रूप में बगराम को अपने कब्जे में ले लेगी। देश में कई लोगों को डर है कि अराजकता का एक नया विस्फोट होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे-जैसे अमेरिकी सैनिकों की वापसी की तारीख नजदीक आती है, हजारों अफगान अनुवादक चिंतित हैं क्योंकि उन्हें अभी तक अमेरिका में विशेष अप्रवासी वीजा (एसआईवी) के लिए स्वीकार नहीं किया गया है।

18,000 अनुवादक और दुभाषिए तालिबान के घातक हमलों के डर से लगातार डरे हुए हैं और पिछले 20 वर्षों में अमेरिकी सरकार के लिए उनके समर्थन के कारण अपने घरों से बाहर भाग गए हैं।

रक्षा विभाग के अनुसार, इसमें अमेरिकी सेना को 2,312 लोगों की जान और 816 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-American soldiers said goodbye after 20 years to Bagram Base, which is called the heart of American military power
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: american soldiers, said, goodbye, 20 years, bagram base, called the heart, american military power, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved