• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका का लेवल-2 ट्रेवल अलर्ट, पाक जाने वालों लेना होगा पोलिया का डोज

America level-2 travel alert, people going to Pakistan will have to take polio dose - World News in Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान व उन एशियाई देशों के लिए यात्रा अलर्ट जारी किया है जहां पोलियो के नए मामले सामने आए हैं। इन देशों की यात्रा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कुछ अवधि के लिए प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिका के लेवल-टू यात्रा अलर्ट के तहत इस प्रतिबंध अवधि के दौरान पाकिस्तान व इन देशों की यात्रा करने वाले बालिग यात्रियों के लिए पोलियो की एक लाइफ टाइम बूस्टर डोज लेना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा पोलियो के प्रसार को रोकने के मद्देनजर किया गया है।

अमेरिका ने अपनी संघीय एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की सिफारिश पर संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि इन देशों की यात्रा करने से पहले उन बालिगों को जिन्होंने बचपन में नियमित पोलियो वैक्सीन ली हो, उन्हें भी पोलियो की एक बार वाली लाइफटाम बूस्टर डोज लेनी होगी।

सीडीसी के अनुसार पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, पापुआ न्यूगिनी और फिलीपींस में पोलियो के नए मामलों का पता चला है। सीडीसी ने कहा है कि इन सभी देशों की यात्रा करने वालों को पोलियो के खिलाफ पूरी तरह से टीकाकृत होने की जरुरत है। पोलियो से बचाव के लिए यह जरूरी है कि इन देशों की यात्रा करने वाले व्यक्ति ने भले ही बचपन में पूरी पोलियो खुराक ली हुई हो या फिर पोलियो का बीमार रहा हो, उसे बचाव के लिए एक बूस्टर डोज लेनी होगी।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-America level-2 travel alert, people going to Pakistan will have to take polio dose
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: world health organization, us federal agency for disease control and prevention, polio in pakistan, polio in afghanistan, polio in china, polio in myanmar, polio in indonesia, polio in malaysia, polio in papua new guinea, polio in philippines, usa, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved