• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 16

चर्चा का विषय बना अमेजन का ये ऑफिस, तस्वीरों में देखें-क्या है खास

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स की दुनिया में दिग्गज माने जाने वाली अमेजन कंपनी ने अमेरिका में अपना शानदार ऑफिस खोला है, जो दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। चार लाख अरब डॉलर यानी करीब 254 अरब रुपए की लागत से तैयार हुआ यह यह ऑफिस किसी जंगल से कम नहीं है। इस ऑफिस में सभी आधुनिक सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। अमेजन का यह ऑफिस दक्षिणी अमेरिका के सिएटल शहर में स्थित है। ऑफिस को बाहर से गुंबद के आकार में बनाया गया है। ये ऑफिस सीटल में बनाया गया है।

इसका उद्घाटन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस ने किया। इसे रेनफोरेस्ट कैंपस का नाम दिया गया है। ऑफिस के अंदर एक वर्षा वन तैयार किया गया है, जहां करीब 400 प्रजातियों के 4000 से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए गए हैं। ऑफिस में कई छोटे-छोटे झरनें और पत्थरों से बनी टेडी मेढ़ी पगडंडियां बनाई गई हैं। इसके अलावा ऑफिस में चारों तरह हरयाली और बहते पानी की आवाज है। मीडिया रिपोट्र्स के मतुाबिक अमेजन के इस प्रोजेक्ट में 3 गोल इमारतें भी शामिल हैं। इनमें से सबसे बड़ी 90 फुट ऊंची है जिसका व्यास 130 फुट है।

इस ऑफिस में करीब 800 कर्मचारी बैठकर काम कर सकते हैं। वहीं तीनों इमारतों में करीब 2600 शीशे के पैनल लगाए गए हैं। कहा जाता है कि इमारतों के शीशों पर खास तरह की परत चढ़ाई गई है, जिससे ऑफिस के अंदर मौजूद पेड़-पौधों तक सूरज की रोशनी पहुंच सकेगी। शीशे पर चढ़ी हुई खास परत ऑफिस के अंदर के वातावरण को नॉर्मल रखने में भी मदद करेगी और जरूरत के हिसाब से ही गर्मी ऑफिस के अंदर आ सकेगी।

इस ऑफिस की प्लानिंग और निर्माण में सात साल का समय लगा है। कंपनी ने कर्मचारियों के लिए हर सुविधा का ध्यान रखा है. यहां ऐसा माहौल देने की कोशिश की गई है कि लोग ज्यादा इनोवेटिव सोच सकें। कर्मचारियों के लिए मीटिंग स्पेस बनाए गए हैं। जिन्हें द बर्ड नेस्ट का नाम दिया गया है।

शानदार तस्वीरें देखेने के लिए आगे के स्लाइड पर क्लिक करें


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Amazon opens rainforest dome office in Seattle, know all specialities
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amazon, rainforest dome office, seattle, spheres complex, steel frame and laminated glass, unique plant species, four story complex, amazon new office, amazon new headquarters, amazon faces, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved