• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार को ईरान की मान्यता नहीं : वित्त मंत्री

Afghanistans Caretaker Government Not Recognized By Iran: Finance Minister - World News in Hindi

तेहरान | ईरानी विदेश मंत्री ने कहा है कि उनका देश अफगानिस्तान की कार्यवाहक तालिबान सरकार को मान्यता नहीं देता है और देश में एक समावेशी सरकार के गठन पर जोर देता है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने देश के राजनयिक कर्मियों की एक बैठक में यह टिप्पणी करते हुए एक समावेशी सरकार बनाने में पड़ोसी देश की विफलता पर तेहरान का असंतोष व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि तालिबान अफगानिस्तान की वास्तविकता का केवल एक हिस्सा है, पूरा नहीं।

आमिर-अब्दोल्लाहियान ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में, अफगानिस्तान के साथ सीमा पर समय-समय पर संघर्ष हुए हैं, जो चिंता का विषय है।

दोनों पक्षों के बीच तर्क का एक अन्य स्रोत हिरमंद नदी का संयुक्त जल अधिकार है। ईरानी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रवक्ता ने पिछले हफ्ते कहा था कि सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि तालिबान ने नदी के मार्ग में बदलाव किया है, इससे नदी का पानी ईरान तक नहीं पहुंच पा रहा है।

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों के बीच 1973 की एक संधि के तहत हिरमंड नदी से ईरान के जल अधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए, जो ईरान को प्रति वर्ष नदी से 820 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी प्राप्त करने का अधिकार देता है।

तालिबान सरकार ने पिछले हफ्ते यह कहते हुए कि वह 1973 की संधि के लिए प्रतिबद्ध है, एक बयान जारी कर कहा था कि ईरान द्वारा पानी के लिए लगातार अनुरोध और मीडिया पर अनुचित टिप्पणियां हानिकारक हैं, ।

हिरमंद नदी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पास हिंदू कुश पर्वत से निकलती है और ईरान के दक्षिण-पूर्वी सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में हामोन आद्र्रभूमि में बहने से पहले 1,126 किलोमीटर दक्षिण में चलती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Afghanistans Caretaker Government Not Recognized By Iran: Finance Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tehran, afghanistan, taliban, hossein amir-abdullahian, hiramand river, hindu kush, kabul, baluchistan, iran, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved