• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिकी सेना की वापसी के बीच अफगानिस्तान में संघर्ष तेज

Afghan conflict intensifies amid US forces withdrawal - World News in Hindi

काबुल| अफगानिस्तान में जारी संघर्ष एक मई को अमेरिका के नेतृत्व वाली सेना की वापसी के बाद से तेज हो गया है क्योंकि तालिबान आतंकवादियों ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से बताया है कि तालिबान ने हेलमंद, जाबुल, बागलान, हेरात, फराह, फरीब, तखर और बदख्शां प्रांतों में गतिविधियां तेज कर दी हैं, और आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मुठभेड़ में कई लोग मारे गए हैं।

लड़ाई में गतिरोध की पुष्टि करते हुए, रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता फवाद अमन ने बुधवार को स्थानीय मीडिया को बताया कि पिछले तीन दिनों में हिंसक घटनाएं बढ़ी हैं और तालिबान आतंकवादी भी भारी संख्या में हताहत हुए हैं।

अधिकारी के मुताबिक, कुल 20 सुरक्षाकर्मी और 180 तालिबानी आतंकवादी मारे गए हैं और 87 और उग्रवादी घायल हुए हैं।

1 मई के दिन से अमेरिकी प्रशासन ने औपचारिक रूप से अफगानिस्तान से अपनी सेनाओं को बाहर निकालना शुरू कर दिया था।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने विदेशी ताकतों की वापसी का स्वागत किया है, लेकिन दोहा समझौते के उल्लंघन के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया, जिसके तहत वाशिंगटन 1 मई को वापसी को पूरा करने के लिए बाध्य था।

तालिबान आतंकवादियों ने सुरक्षा चौकियों पर हमला किया और उत्तरी बघलान प्रांत के बागलान-ए-मरकाजी जिले में सोमवार रात नौ सैनिकों की हत्या कर दी । मंगलवार तड़के पड़ोसी बुर्का जिले में सुरक्षा चौकियों पर धावा बोल दिया और बुधवार तड़के जिला मुख्यालय पर हमला कर दिया।

पुलिस ने जिले के पतन को सामरिक वापसी के रूप में वर्णित किया, जबकि तालिबान संगठन ने जीत का दावा किया और कहा कि जिला मुख्यालय, पुलिस मुख्यालय और बुरका में सभी प्रशासनिक कार्यालयों पर कब्जा कर लिया गया है।

तालिबान आतंकवादियों ने दक्षिण और पड़ोसी गजनी और फराह प्रांतों में लश्कर गाह के प्रमुख शहर को उखाड़ने का प्रयास किया है, लेकिन लश्कर गाह के बाहर 39 शवों को छोड़ने और भारी संख्या में हताहत होने के बाद विफल रहे।

मुजाहिद ने इस दावे को आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया है । सशस्त्र गुट ने सरकारी बलों पर हताहतों की संख्या बढ़ाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि सोमवार को बागलान प्रांत में 10 सरकारी सैनिक मारे गए और 15 अन्य पकड़े गए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Afghan conflict intensifies amid US forces withdrawal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: afghan, conflict, intensifies, amid, us forces, withdrawal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved