• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नाइजीरिया में बाढ़ से 612 लोगों की मौत

612 people killed in floods across Nigeria - World News in Hindi

अबुजा । नाइजीरियाई सरकार ने कहा कि इस साल मानसून की शुरूआत के बाद से देश में बाढ़ के कारण 612 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 32,19,780 अन्य लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए, मानवीय मामलों, आपदा प्रबंधन और सामाजिक विकास मंत्री सादिया उमर फारूक ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ के कारण 1,427,370 लोग विस्थापित हुए हैं और 2,776 अन्य घायल हुए हैं, जिसमें 181,600 घर मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं और अन्य 123,807 पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

मंत्री के अनुसार, 176,852 हेक्टेयर कृषि भूमि आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि 392,399 हेक्टेयर कृषि भूमि पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

अधिकारी ने बाढ़ से प्रभावित 21 राज्यों को राहत सामग्री के वितरण की पुष्टि की और जोर देकर कहा कि अन्य राज्यों में खाद्य और गैर-खाद्य पदार्थों का वितरण पहले से ही चल रहा है।

फारूक ने कहा, विशेष टीमें जमीनी स्तर पर काम कर रही हैं, अभी भी कुछ ऐसे क्षेत्र है, जहां पहुंचना मुश्किल है। इन दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए मंत्रालय विशेष कौशल और उपकरणों के साथ सैन्य और अन्य स्टेकहॉल्डर्स के साथ काम कर रहा है।

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि रेस्क्यू टीम के कार्यकर्ता बाढ़ पीड़ितों को तत्काल देखभाल के लिए अस्पतालों में भर्ती, स्थानांतरित करने और रेफर जैसे तत्काल कार्रवाई कर रहे है।

नाइजीरियाई सरकार के पहले के बयानों के अनुसार, इस साल अब तक कम से कम 31 राज्यों और अबुजा संघीय राजधानी क्षेत्र में बाढ़ ने कहर बरपाया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-612 people killed in floods across Nigeria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: floods, nigeria, 612 people killed in floods across nigeria, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved