• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका के न्यू मैक्सिको में जंगल की आग फैलते ही 6,000 लोगों को निकाला गया

6,000 evacuate as wildfires continue spreading in US New Mexico - World News in Hindi

ह्यूस्टन । दक्षिण-पश्चिमी अमेरिकी पर्वतीय राज्य न्यू मैक्सिको में बड़े पैमाने पर जंगल की आग फैल रही है, जिससे लगभग 6,000 निवासियों को वहां से जगह खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। ये जानकारी राज्य की गवर्नर मिशेल लुजान ग्रिशम ने दी।

लुजान ग्रिशम ने मंगलवार को एक समाचार ब्रीफिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से संघीय वित्तीय सहायता को मुक्त करने के लिए आपदा घोषित करने का आग्रह करते हुए कहा, "अबतक 6,000 लोगों को निकाला गया है। यहां ऐसे परिवार हैं जो नहीं जानते कि अगला दिन कैसा होगा।"

गवर्नर ने कहा कि अप्रैल के मध्य में बड़े जंगल की आग शुरू होने और बाद में राज्य के उत्तर-पूर्व में विलय होने के बाद से सैकड़ों घर नष्ट हो गए हैं और जले हुए ढांचे की संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएनएन मौसम विज्ञानी मोनिका गैरेट ने पिछले सप्ताह कहा कि इस क्षेत्र में जंगल की आग का मौसम आमतौर पर मई या जून में शुरू होता है, लेकिन इस साल यह खतरनाक रूप से जल्दी आ गया।

नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, न्यू मैक्सिको सहित 5 अमेरिकी राज्यों में एक दर्जन से अधिक बड़ी आग ने लगभग 1,000 वर्ग किमी को जला दिया है।

एबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों और अग्नि विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा गया कि सूखाग्रस्त यूएस वेस्ट में जंगल की आग साल भर का खतरा बन गई है और वे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और जलवायु परिवर्तन के कारण पहले से कहीं ज्यादा गर्म हो रहे हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-6,000 evacuate as wildfires continue spreading in US New Mexico
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 6, 000 evacuate as wildfires continue spreading in us new mexico, wildfires, america, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved