• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप से 50 की मौत

50 dead in suspected cholera outbreak in Nigeria - World News in Hindi

अबुजा| एक ओर दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप तेज हो रहा है तो इसी बीच नाइजीरिया में हैजे की आफत ने तबाही मचा रखी है। आंकड़ों के मुताबिक नाइजीरिया में इस साल एक संदिग्ध हैजा के प्रकोप के चलते कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। इसकी पुष्टि स्थानीय स्वास्थ्य मंत्री ने की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के हवाले से कहा, देश भर के कुछ आठ राज्यों ने संदिग्ध हैजा के प्रकोप की सूचना दी। फिहलाल, एनसीडीसी स्थिति पर नजर बनाए हुई है।

अबुजा में संवाददाताओं से एनसीडीसी के प्रमुख चिकवे इचेजवाजू ने कहा, "28 मार्च तक 50 मौतों के साथ कुल 1,746 मामलों में 2.9 प्रतिशत लोगों की मौत हुई है।"

इशेवेजु ने कहा, "नसरवा, सोकोतो, कोगी, बेलेसा, गोम्बे, जम्फारा, डेल्टा और बेन्यू के राज्यों ने संदिग्ध हैजा के मामलों की सूचना दी है।"

नाइजीरिया में इसका प्रकोप लगातार बना हुआ है, जो अधिकतर बरसात के मौसम में होता है और ज्यादा गंदगी, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले क्षेत्रों और खुले में शौच करने वाले जगहों पर अधिक होता है।

20 नवंबर 2019 को, नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के लिए 2025 तक देश भर में खुले में शौच को खत्म करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे।

दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते समय बुहारी ने नाइजीरिया के पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और स्वच्छ क्षेत्र पर भी आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। साथ ही कहा, कार्रवाई से बीमारियों के प्रसार में कमी आएगी, जो की देश के कई हिस्सों में हो रहा है।

2018 में एनसीडीसी ने देश भर में 16,000 से अधिक हैजा से संबंधित मामलों की पुष्टि की थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-50 dead in suspected cholera outbreak in Nigeria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 50 dead, suspected, cholera, outbreak, nigeria, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved