• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

60 साल से अधिक के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन की चौथी डोज : स्टडी

4th Covid vaccine dose effective in protecting people over 60: Study - World News in Hindi

यरुशलम। इजरायल की एक नई स्टडी में पाया गया है कि कोविड वैक्सीन की चौथी डोज 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की सुरक्षा के लिए बेहद प्रभावी है। इजरायल के सबसे बड़े स्वास्थ्य संगठन क्लैट ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, स्टडी में पाया गया कि चौथी डोज बुजुर्गों में संक्रमण, हॉस्पिटलाइजेशन, गंभीर बीमारी और मृत्यु दर की संभावनाओं को कम करती है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, बोस्टन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और उनके सहयोगियों ने 182,122 क्लैलिट सदस्यों के डेटा का विश्लेषण किया, जिनकी उम्र 60 साल और उससे अधिक थी और फाइजर की चौथी डोज ली हुई थी।

स्टडी में 3 जनवरी और 18 फरवरी के बीच चौथी डोज की प्रभावकारिता का मूल्यांकन किया गया। स्टडी में पाया गया कि चौथी डोज 14 से 30 दिनों के अंदर प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है।

क्लैलिट रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक रैन बालिसर ने कहा, स्टडी साफ तौर पर दर्शा रही है कि चौथी डोज रोगों से लड़ने में प्रभावी है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुरक्षित है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-4th Covid vaccine dose effective in protecting people over 60: Study
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 4th covid vaccine dose effective in protecting people over 60, study, covid vaccine dose, covid 19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved