• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

russia ukraine war : मारियुपोल में 3 से 9 हजार नागरिकों के दफनाए जाने की आशंका : अधिकारी

3,000-9,000 citizens buried in Mariupol mass grave: Authorities - World News in Hindi

मॉस्को। मारियुपोल में 3,000 से 9,000 नागरिकों को रूसी सैनिकों के कब्जे वाले गांव मानहुश में एक सामूहिक कब्र में दफनाए जाने की आशंका है। यह रणनीतिक बंदरगाह शहर से 20 किमी से भी कम दूरी पर स्थित है। यूक्रेनी अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। यूक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, मैक्सर कंपनी की सैटलाइट तस्वीरों में 200 सामूहिक कब्रें दिखाई दी हैं। मैक्सर ने कहा कि इन जगहों के विश्लेषण से पता चला है कि सामूहिक कब्रों को मध्य मार्च में खोदा गया और लगातार इसे बढ़ाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, "रूसियों ने मारियुपोल के बाहरी इलाके में नई खाइयां खोदीं और उन्हें पूरे अप्रैल में हर दिन शवों से भर दिया।"

मारियुपोल नगर परिषद के सूत्रों ने बताया है कि ऐसी कब्रों में शवों को एक के ऊपर एक करके रखा जाता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा गुरुवार को, मैक्सर टेक्नोलॉजीज ने कहा कि तस्वीरों से पता चलता है कब्रगाहों का विस्तार हुआ है, जिसमें लगभग 85 मीटर लंबी रैखिक पंक्तियों के चार खंड थे।

स्थानीय अनुमानों ने मारियुपोल में रूसी सेना द्वारा मारे गए नागरिकों की संख्या 22,000 बताई है।

एक बयान में, मारियुपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने कहा, "21वीं सदी का सबसे भीषण युद्ध अपराध मारियुपोल में किया गया है। यह नया बेबीन यार है। हिटलर ने उस समय यहूदियों, रोमा लोगों और स्लावों को मार डाला था। अभी, (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन यूक्रेनी लोगों को नष्ट कर रहे हैं।

बेबीन यार यूक्रेनी राजधानी कीव में एक खड्ड है और द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ के खिलाफ अपने अभियान के दौरान नाजी जर्मनी की सेना द्वारा किए गए नरसंहारों की एक साइट है।

नगर परिषद के अनुसार, रूसी सैनिकों ने मैनहुश में कई सामूहिक कब्रें खोदी हैं और वे मारे गए मारियुपोल निवासियों के शवों को वहां ले जाने के लिए ट्रक चला रहे हैं।

मार्च के मध्य तक, मारियुपोल नगरपालिका सेवाओं ने पूरे शहर और इसके बाहरी इलाके में लगभग 5,000 लोगों को दफन कर दिया था।

इस महीने की शुरुआत में, कीव के बाहर बूचा शहर की मैक्सार की तस्वीरों में उत्तरी यूक्रेन से वापसी कर रहे रूसियों से लगभग दो सप्ताह पहले गली में नागरिकों के शव दिखाई दिए थे।

बूचा के मेयर अनातोली फेडोरुक ने कहा था कि शहर में कम से कम 300 नागरिक मारे गए हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-3,000-9,000 citizens buried in Mariupol mass grave: Authorities
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: russia ukraine war, mariupol, 3 to 9 thousand civilians feared to be buried, officials, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved