• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जापान में निलंबित टीके की खुराक लेने के बाद 2 पुरुषों की मौत

2 men die in Japan after being administered dose of suspended vaccines - World News in Hindi

टोक्यो। जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि मॉडर्न इंक के कोविड-19 वैक्सीन के दो शॉट मिलने के बाद दो लोगों की मौत हो गई। मंत्रालय के अनुसार, 30 और 38 वर्ष की आयु के दो पुरुषों की क्रमश: 22 और 15 अगस्त को दूसरा इंजेक्शन लगने के कुछ दिनों के भीतर ही मृत्यु हो गई, और दोनों पुरुषों पर इस्तेमाल किए गए टीके की किसी भी शीशी में कोई विदेशी पदार्थ नहीं पाया गया। एजेंसी ने यह सूचना दी।

मंत्रालय ने कहा कि यह अज्ञात है कि क्या टीकाकरण और उनकी मृत्यु के बीच एक कारण संबंध है, यह कहते हुए कि उनमें से किसी की भी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति या एलर्जी का इतिहास नहीं था।

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि पांच प्रांतों में आठ टीकाकरण स्थलों पर 39 अप्रयुक्त शीशियों में विदेशी पदार्थ पाए गए हैं। उसी दिन, एक स्पेनिश कारखाने की एक ही उत्पादन लाइन से आने वाली लगभग 16.3 लाख खुराक को एहतियात के तौर पर उपयोग करने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

जापान के टीकाकरण प्रभारी मंत्री तारो कोनो ने कहा, "हालांकि, संभावित दूषित बैचों से 500,000 से अधिक शॉट्स पहले ही प्रशासित किए जा चुके हैं।"

हालांकि 16 अगस्त से विदेशी पदार्थो की पुष्टि की गई थी, जापानी दवा निर्माता टेकेडा फार्मास्युटिकल कंपनी, जो जापान में मॉडर्न वैक्सीन की बिक्री और वितरण के प्रभारी हैं, ने मंत्रालय को समस्या की रिपोर्ट करने के लिए बुधवार तक इंतजार किया।

मॉडर्ना और टाकेडा ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वे दो मौतों की जांच के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ काम कर रहे हैं।

दोनों कंपनियों ने कहा कि इस समय, उन्हें इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि ये मौतें मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन के कारण हुईं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-2 men die in Japan after being administered dose of suspended vaccines
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid 19 vaccine, 2 men die in japan, suspended vaccines, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved