• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन में बाढ़ से 12 लोगों की मौत, हजारों लोगों को बचाया गया

12 killed, thousands evacuated as floods ravage China - World News in Hindi

बीजिंग| मध्य चीन में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण आई भीषण बाढ़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 100,000 से ज्यादा लोगों ने अपने घरों को छोड़ कर चले गए। इसकी जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट ने दी। चीन के हेनान प्रांत के एक दर्जन से ज्यादा शहर, जिसमें उसकी प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ भी प्रभावित हैं। ऑनलाइन प्रसारित होने वाले फुटेज में सड़कों और रेलवे स्टेशनों पर लोगों को पानी में डूबते हुए दिखाया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को कहा कि 'बाढ़ की रोकथाम की स्थिति बहुत गंभीर थी' और 'गंभीर स्तर पर है।'

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने कहा कि बाढ़ से पहले ही 'जान और संपत्ति को काफी नुकसान हुआ है' और सभी विभागों को 'लोगों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा' को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।

लगभग 94 मिलियन लोगों के घर हेनान प्रांत ने अपने उच्चतम स्तर की मौसम चेतावनी जारी की है। स्थानीय अधिकारियों ने बाढ़ को '100 वर्षों में एक बार' घटित होने वाली घटना कहा है।

सप्ताहांत में बारिश शुरू हुई और मंगलवार को तूफान तेज हो गया।

मंगलवार रात तक, झेंग्झौ और हेनान प्रांत के अन्य स्थानों में व्यापक बाढ़ देखी गई। तेजी से बढ़ते बाढ़ के पानी में लोगों के बह जाने और जलमग्न सड़कों पर कारों और मलबे के बहने की ऑनलाइन रिपोर्टें थीं।

कई बांधों और जलाशयों ने चेतावनी के स्तर को पार कर लिया है और सैनिकों को नदियों को मोड़ने के लिए लामबंद किया गया है, जिन्होंने अपने किनारों को तोड़ दिया है। हेनान के कई हिस्सों में उड़ानें और ट्रेन संचालन भी निलंबित कर दिया गया है।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, झेंग्झौ में भी करीब 700 यात्री कम से कम 40 घंटे तक ट्रेन में फंसे रहे। यात्रियों को पहले कथित तौर पर भोजन उपलब्ध कराया गया, लेकिन अब इसकी आपूर्ति कम होने की बात कही जा रही है।

झेंग्झौ म्युनिसिपल पार्टी कमेटी द्वारा वीबो पर एक बयान में कहा गया है कि झेंग्झौ अस्पताल के पहले संबद्ध अस्पताल ने भी मंगलवार रात को क्षणिक रूप से बिजली खो दी थी, हालांकि इसे अब बहाल कर दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि गंभीर रूप से बीमार 600 रोगियों को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि तूफान से क्षतिग्रस्त होने के बाद लुओयांग शहर में बांध में 20 मीटर की दरार आ गई है। क्षेत्र में सैनिकों को तैनात किया गया है और सेना के एक बयान में चेतावनी दी गई है कि यह 'किसी भी समय ढह सकता है।'

झेंग्झौ में, असत्यापित वीडियो फुटेज में यात्रियों को बाढ़ में डूबे मेट्रो कैरिज में पानी के साथ उनके कंधों तक पहुंचते हुए दिखाया गया है।

बचाव दल को रस्सी का उपयोग करके लोगों को सुरक्षित बाहर खींचते देखा गया, जबकि अन्य पानी से ऊपर रखने की कोशिश करने के लिए ट्रेन की सीटों पर खड़े थे।

यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि कितने लोग फंसे हुए हैं, लेकिन अब तक सैकड़ों लोगों के बचाए जाने की सूचना है।

प्रभावित लोगों में से कई ने मदद के लिए सोशल मीडिया का रुख किया। जि़याओपेई नाम के एक व्यक्ति ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वीबो पर एक पोस्ट में कहा कि वे एक ट्रेन में फंस गए थे।

उन्होंने कहा, 'गाड़ी में पानी मेरे सीने तक पहुंच गया है। मैं अब और नहीं बोल सकता।' दमकल विभाग ने बाद में पुष्टि की कि उन्हें बचा लिया गया है।

एक अन्य यूजर ने कहा कि सिशुई शहर के निवासी छतों पर फंस गए हैं। "हम तैरना नहीं जानते .. पूरा गांव बहने वाला है।"

राज्य के मीडिया ने बाढ़ से घिरे एक किंडरगार्टन के फुटेज भी प्रसारित किए जहां बचाव दल द्वारा बच्चों को प्लास्टिक के टब में तैराया गया था।

बुधवार सुबह चीनी सोशल मीडिया पर बाढ़ का बोलबाला रहा, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वीबो पर कई लोगों ने प्रभावित लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-12 killed, thousands evacuated as floods ravage China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 12 killed, thousands, evacuated, floods, ravage, china, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved