• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इन कारणों के चलते आपका पर्सनल लोन हो सकता है अस्वीकृत

Your personal loan may get rejected due to these reasons - India News in Hindi

आमतौर पर व्यक्तिगत रूप से इस बात को मानना काफी मुश्किल होता है कि आपका लोन आवेदन अस्वीकार हो गया है। किन्तु ऐसा होने पर बहुत जरूरी है कि आप इसके पीछे के कारण का पता लगाएं। एक बार जब आपको पता लग गया कि क्या हुआ है, तो आप अगली बार आवेदन करते समय उस बात का ध्यान रखेंगे। लोन अस्वीकृत होने के कुछ सामान्य कारणों में कम क्रेडिट स्कोर, उच्च लोन-से-आय (डीटीआई) अनुपात या अपर्याप्त आय शामिल हैं। इसलिए यदि आपको पर्सनल लोन की आवश्यकता है, लेकिन वह बार-बार अस्वीकृत हो रहे हैं, तो लोन अस्वीकार करने के कारणों जरूर डालें। आईये इस लेख के माध्यम से कुछ आम कारणों पर चर्चा करते हैं जो आपके पर्सनल लोन पात्रता में रूकावट बनते हैं।

आपको पर्सनल लोन के लिए अस्वीकार क्यों किया जा सकता है

ऐसे कई कारण हैं जिनके चलते आपको पर्सनल लोन के लिए मना किया जा सकता है, लेकिन सौभाग्य से आपको अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि वित्तीय संस्थानो को 30 दिनों के भीतर आपके लोन आवेदन को अस्वीकार करने की वजह के बारे बताते हुए आपको एक नोटिस भेजना होता है। इसके अलावा यदि आपको अतिरिक्त स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो, तो आप लोनदाता को कॉल भी कर सकते हैं।

पर्सनल लोन अस्वीकार करने के कारणः

1. आपके क्रेडिट स्कोर का कम होना
जब कोई लोनदाता आपके पर्सनल लोन आवेदन को देखता है, तो वह सबसे पहले आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करता है। आपका क्रेडिट स्कोर संस्थानो को बताता है कि आप पैसे के प्रबंधन में कितने अच्छे हो सकते हैं। आपके भुगतान इतिहास और बकाया राशि जैसे कारकों को आपके क्रेडिट स्कोर में बहुत अधिक महत्व दिया जाता है।

2. आपका लोन-से-आय अनुपात बहुत अधिक था
एक और समस्या जो आपकी पर्सनल लोन पात्रता को पूरा करने में रूकावट डाल सकती है वह है लोन-से-आय अनुपात। यह अनुपात बताता है कि आपकी मासिक आय क्या है और उसका कितना हिस्सा आपके लोन में जा रहा है और कितना खर्चों में। उदाहरण के लिए, यदि आपका मासिक लोन भुगतान 6,000 है और आप इसे अपनी मासिक आय 10,000 से विभाजित करते हैं, तो आपका DTI अनुपात 60% होगा। इस तरह का उच्च अनुपात उधारदाताओं को संकेत दे सकता है कि आप लोन चुकाने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। इस कारण से, 35% या उससे कम के डीटीआई अनुपात का लक्ष्य रखना सबसे अच्छा है, जिसे आम तौर पर अच्छा माना जाता है। इस तरह आप पर्सनल लोन पात्रता पूरी करने की संभावना बढ़ा पाएंगे।

3. लोन राशि का अधिक होना
यदि आप भुगतान करने की क्षमता से अधिक उधार लेने का प्रयास करते हैं, तो एक लोनदाता लोन के लिए आपके अनुरोध को अस्वीकार कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोनदाता आपको जिस राशि के लिए मंजूरी देता है वह आपकी आय और अन्य लोन दायित्वों पर आधारित होती है। आपके वित्त की जांच के बाद ही लोनदाता यह तय करता है कि आप कितनी लोन राशि देने के योग्य हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप 5,00,000 के लिए पर्सनल लोन लेने का प्रयास करते हैं, यह जानते हुए कि आप मासिक ईएमआई चुकौती का खर्च उठाने में सक्षम नही हैं। चूंकि आप एक अवास्तविक राशि का अनुरोध कर रहे हैं, ऐसे में लोनदाता निश्चित रूप से आपका आवेदन अस्वीकार कर देगा।

4. आपकी आय की अस्थिरता
आपके क्रेडिट स्कोर और डीटीआई अनुपात को देखने के साथ-साथ, लोनदाता आपकी आय की भी जांच करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि क्या आप अपने लोन का भुगतान करने में सक्षम हैं। वह इस बात को पुख्ता करना चाहते हैं कि आप अपना मासिक भुगतान वहन कर सकते हैं और आप आगे चलकर डिफ़ॉल्टर श्रेणी में नहीं आएंगे। यदि वे तय करते हैं कि आपकी आय उस राशि के लिए अपर्याप्त है जिसे आप उधार लेना चाहते हैं, तो लोनदाता आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकता है।

5. आपने पर्सनल लोन पात्रता मानदंडो को पूरा नही किया
प्रत्येक लोनदाता अपनी आवश्यकताओं को निर्धारित करता है। हर संस्थान के कुछ बुनियादी मानदंड होते हैं, जिन्हें पूरा करना बेहद आवश्यक होता है, जैसे कि,
● आप न्यूनतम आयु 15000 होनी चाहिए
● आपके पास भारतीय नागरिकता होनी अनिवार्य है
● आपको पास एक वैध बैंक खाता होना जरूरी है
● आवेदन करने से पहले, बुनियादी आवश्यकताओं की समीक्षा करना सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें पूरा कर सकें।

6. आपके आवेदन फार्म अधूरा था
यदि कोई महत्वपूर्ण जानकारी या दस्तावेज़ गुम हैं तो लोनदाता आपके आवेदन को स्वचालित रूप से अस्वीकार कर सकता है। अपने आवेदन को जमा करने से पहले उसे अच्छे से जरूर पढ़ें, साथ ही उन सभी सहायक दस्तावेजों को अपलोड करें जो एक लोनदाता मांगता है।
उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्मय में आप उन कुछ चुनिंदा कारणों के बारे से जान पाए होंगे, जो आपके पर्सनल लोन पात्रता को पूरा करने में अवरोध पैदा कर सकते हैं। कोशिश करें कि पर्सनल लोन आवेदन से पूर्व इन सभी कारणों को एक नज़र डालें, ताकि आपका लोन आवेदन अस्वीकार न हो।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Your personal loan may get rejected due to these reasons
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: your personal loan may get rejected due to these reasons, personal loan, rejected, reasons, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved