• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

येचुरी नहीं लडेंगे राज्यसभा चुनाव

yechuri will not contest for rajya sabha again - India News in Hindi

नयी दिल्ली। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा कि वह अगस्त में अपना दूसरा कार्यकाल खत्म होने के बाद फिर से राज्यसभा के लिये चुनाव नहीं लडेंगे । येचुरी ने कहा कि वह एक और कार्यकाल नहीं मांगेंगे क्योंकि पार्टी का मानदंड किसी नेता को दो से अधिक बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने की अनुमति नहीं देता है। उन्होंने कहा, यह हमारी पार्टी का मानदंड है। इसलिए, मैं तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं ल़डूंगा। पार्टी महासचिव के तौर पर मुझे इस बात को सुनिश्चित करना है कि मानदंड का पालन हो।

वाम दलों में सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने पेशकश की थी कि अगर येचुरी पश्चिम बंगाल से चुनाव लडते हैं तो माकपा महासचिव के दोबारा निर्वाचन के लिए वह समर्थन देगी। येचुरी को राज्यसभा में विपक्ष की ओर से अच्छे वक्ताओं में से एक माना जाता है। चिर प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के हाथों माकपा को 2016 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पडा था। माकपा के राज्य विधानसभा में सिर्फ 26 विधायक हैं। माकपा के पास इतने विधायक नहीं हैं कि वह येचुरी या किसी अन्य नेता को राज्य से अपने दम पर राज्यसभा भेज सके। कांग्रेस के राज्य विधानसभा में 44 विधायक हैं और उसका समर्थन येचुरी के लिए एक और कार्यकाल सुनिश्चित कर सकता था।

पार्टी के एक सूत्र ने कहा कि किसी नेता को दो से अधिक बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित नहीं करने की प्रथा एक मानदंड है और जरूरत पडने पर पार्टी इसके विपरीत फैसला कर सकती है। पार्टी के मानदंड का लक्ष्य पार्टी के भीतर युवा नेताओं को प्रोत्साहित करना है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-yechuri will not contest for rajya sabha again
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sita ram, yechuri, contest, rajya sabha, cpm, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved