• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कम मामलों के बावजूद भारत में कोविड से मौतें ज्यादा क्यों?

Why are deaths due to Covid in India more despite fewer cases? - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारत में हाल के दिनों में जहां कोविड-19 से नए संक्रमण के मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है, वहीं अधिक मृत्युदर चिंता का विषय बनी हुई है। विशेषज्ञों ने मंगलवार को कहा कि ज्यादातर मौतें, जो अब हो रही हैं, ऐसे मामले हैं जिन्हें मई के अंतिम सप्ताह में आईसीयू में भर्ती कराया गया था।

पिछले 24 घंटों में 60,461 नए मामले दर्ज करने वाले देश के साथ भारत के रोज के कोविड के कुल मामले में गिरावट जारी है, जो 29 मार्च के बाद सबसे कम है।

फिर भी मौतों की संख्या अधिक बनी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2,726 लोगों ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया।

मणिपाल अस्पताल, जयनगर, बेंगलुरु में सलाहकार चिकित्सक (आंतरिक चिकित्सा) अरविंदा जीएम ने आईएएनएस को बताया, "हमारा कोविड-19 चरम मई 2021 के दूसरे सप्ताह में था। चरम के दौरान, एमआईसीयू (चिकित्सा गहन देखभाल इकाई) में भर्ती सबसे अधिक थी। अब जो मौतें हो रही हैं, उनमें से अधिकांश ऐसे मामले हैं जिन्हें एमआईसीयू में दो से तीन हफ्तों पहले (मई के तीसरे सप्ताह) में भर्ती कराया गया था।"

शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और एचओडी, पल्मोनोलॉजी, विकास मौर्य ने कहा, "इस बार बीमारी की गंभीरता भी बहुत अधिक थी, यानी फेफड़ों की बहुत गंभीर बीमारी थी। ये मामले लंबे समय तक आईसीयू में थे। अब मामलों की संख्या भी कम है, लेकिन इन मामलों में मृत्युदर बहुत अधिक है।"

संक्रमण के मामले में भारत में रोजाना कोविड मामलों में 85 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई है, क्योंकि 7 मई को कोरोना के सबसे अधिक 4,14,188 पर दर्ज किए गए थे।

देश में अब तक कुल 3,77,031 मौतों के साथ कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 2,95,70,871 हो गई है।

इस समय कर्नाटक में देश में सबसे अधिक सक्रिय मामले 1,80,856 हैं, इसके बाद महाराष्ट्र में 1,58,617 और तमिलनाडु में 1,49,927 हैं। इन तीन राज्यों में देश में सक्रिय मामलों का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा है।

महाराष्ट्र में अब तक 1,12,696 लोगों की मृत्युदर सबसे अधिक 1.90 प्रतिशत है। राज्य के बाद कर्नाटक का स्थान है, जहां अब तक 33,033 कोविड की मृत्यु हुई है।

मौर्य ने आईएएनएस को बताया, "इस बार मामलों की संख्या में भारी वृद्धि के साथ लहर तेजी से आई। साथ ही, गंभीर बीमारी वाले मामलों की संख्या बहुत अधिक थी।"

अरविंदा ने कहा, "शायद अगले दो हफ्तों में, भारत में कोविड की मौतों में धीरे-धीरे गिरावट देखी जा सकती है। इसके अलावा, टियर- 2 शहरों में अधिक मामले देखे गए।"

इस बीच, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मंगलवार को नए अपडेट के अनुसार, दुनियाभर में कुल कोरोना मामले 17.6 करोड़ से ऊपर है, जबकि मौतें 38 लाख से अधिक हो गई हैं।

दुनिया के सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या 33,473,180 और 599,928 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। संक्रमण के मामले में भारत 29,510,410 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है।

मृत्युदर के मामले में, ब्राजील 488,228 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके बाद भारत 374,305 मौतों के साथ तीसरे स्थान पर है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Why are deaths due to Covid in India more despite fewer cases?
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid deaths, covid 19, india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved