• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

‘चीनी सैनिक जब डोकलाम में कब्जा कर रहे थे, तब सो रही थी सरकार’

नई दिल्ली। कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के डोकलाम पर चीनी सैनिकों के कब्जे को लेकर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया। विपक्षी पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा व रणनीतिक हितों के साथ समझौता कर लिया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडिया से कहा, उपग्रह चित्र व मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने भारतीय सीमा के निकट डोकलाम में सैन्य प्रतिष्ठान स्थापित किए हैं, जो संकेत देता है कि भारत की सुरक्षा व रणनीतिक हितों से समझौता किया गया है। सुरजेवाला ने कहा, उपग्रह के चित्रों से लगता है कि जब चीनी सैनिक डोकलाम में कब्जा कर रहे थे, तब सरकार सो रही थी। ऐसा लगता है कि चीन भारतीय सीमा के निकट डोकलाम जैसी स्थिति दोबारा बनाने की योजना बना रहा है।

मजाकिया अंदाज में कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, प्रधानमंत्री को चुनावी भाषण की कला में महारत हासिल है, जबकि वह हमारी सीमाओं की सुरक्षा करने में वह बुरी तरह से विफल हुए हैं। उपग्रह के चित्रों को दिखाते हुए सुरजेवाला ने कहा कि चीन ने दो मंजिला वाच टॉवर, सात हेलीपैड व कई सैन्य प्रतिष्ठान का निर्माण डोकलाम में किया है। उन्होंने कहा, चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया है, हमारे देश की सरकार क्या कर रही है? क्या सरकार, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को इन निर्माणों के बारे में पता है?

सुषमा स्वराज की आलोचना करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने अगस्त में एक बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया कि दोनों देशों के सैनिक तेजी से पीछे हट रहे हैं। उन्होंने कहा, "यहां तक कि सुषमा स्वराज जी ने यह संसद में कहा, और जब हमने विवरण के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि दोनों देशों के सैनिक अपनी चौकियों को लौट रहे हैं। इस बिंदु पर उस वक्त उनके बयान पर सवाल उठाने का कोई कारण नहीं था। उन्होंने कहा कि डोकलाम के तनाव को हल किए जाने के बाद चीन के विदेश मंत्री ने कहा था कि उसने सैनिकों को हटा लिया है, लेकिन वह इलाके में गश्त जारी रखेगा।

कांग्रेस नेता ने सरकार से जानना चाहा कि डोकलाम तिराहे के मुद्दे पर भविष्य में निर्णय कैसे होगा, जब चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया है। सुरजेवाला ने कहा, मोदी जी ने अक्टूबर में एक सार्वजनिक सभा में घोषणा की थी कि डोकलाम मुद्दे का हल हमारे लिए जीत की तरह है। हालांकि, मीडिया में जारी उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि चीन ने वहां अपने सैन्य प्रतिष्ठान का निर्माण कर लिया है और सडक़ें भी बना ली हैं। उन्होंने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर कई आक्षेप किए थे और चीन को आंख दिखाने की जरूरत बताई थी। अब वह सत्ता में हैं, चीन को आंख दिखाने के बजाय समझौता क्यों कर रहे हैं।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-When the Chinese soldiers were occupying Dokalam, then the Modi government was sleeping
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress, arunachal pradesh, dokalm, chinese soldiers, prime minister, narendra modi, foreign minister, sushma swaraj, modi government, congress spokesman, randeep singh surjewala, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved